बिज़नेस

Business idea: बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरु करें पैकर्स एंड मूवर्स का बिज़नेस, होगा भारी मुनाफा

Business idea: बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरु करें पैकर्स एंड मूवर्स का बिज़नेस, होगा भारी मुनाफा
x
आजकल बढ़ते हुए औद्योगिकरण और शहरों की तरफ पलायनता के चलते पैकर्स एंड मूवर्स (Packers and movers) की डिमांड पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ रही है।

Low Investment Business: अगर आप सोच रहे हैं किसी बिजनेस की शुरुआत करने की तो आज हम आपके लिए काम की खबर लेकर आए हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) जिसमें आप कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। शुरुआत में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना होगा लगभग ₹50000 का और आपकी मंथली इनकम हो सकती है तीस हज़ार रुपए से भी अधिक। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में-

शुरु करें पैकर्स एंड मूवर्स का बिज़नेस, बढ़ रही है डिमांड

आजकल बढ़ते हुए औद्योगिकरण और शहरों की तरफ पलायनता के चलते पैकर्स एंड मूवर्स की डिमांड पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका सामान सुरक्षित रहे और उसे सामान को इधर से उधर ले जाने में ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े, इसलिए उसे सबसे सरल लगता है पैकर्स एंड मूवर्स (Packers and movers) को हायर करना और उनके जरिए अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाना। चाहे मकान बदलना हो गया फिर ऑफिस शिफ्ट करना हो पैकर्स और मूवर्स हर जगह पूछे जाते हैं। इसलिए आजकल की समय को देखते हुए ये काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

सारा सामान होता है इंश्योर्ड

Packers and movers के जरिए काफी सुरक्षित तरीके से सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हैं इतना ही नहीं सारे सामान का इंश्योरेंस होता है इसलिए कस्टमर्स को भी ज्यादा टेंशन नहीं रहती थी उनका सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कहीं क्षतिग्रस्त तो नहीं होगा।

कैसे करें इस बिजनेस को स्टार्ट?

अगर आप भी यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा infrastructure की जरूरत नहीं होती। काम को छोटे लेवल से शुरू करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

आप चाहे तो बिजनेस की शुरुआत पार्टनरशिप, प्रोपराइटर या कंपनी फॉर्मेट में कर सकते हैं. इसका सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा उसके बाद आपको कंपनी के नाम का पैन (PAN) बनवा कर बैंक में करंट अकाउंट खुलवाना होगा।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ट्रेड मार्क आदि के नाम का चुनाव करना होगा.

अब आपको एक अच्छे डोमेन नेम को ढूंढकर अपनी वेबसाइट बनानी होगी. इन सबके बाद आपको आधार MSME रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

चूंकि ये बिजनेस सर्विस पर आधारित है, इसलिए ये जरूरी है कि बिजनेस का सर्विस टैक्स रजिस्ट्रेशन कराया जाए.आप चाहे तो GST के अंतर्गत टैक्स फाइल भी करा सकते हैं.

अब आपको एक छोटा सा ऑफिस खोलना होगा, अगर ऑफिस के लिए कोई पर्याप्त जगह नहीं है तो आप चाहे तो अपने घर में भी ऑफिस बना सकते हैं।

अब आपको डिजिटल बिजनेस वेबसाइट में अपना मोबाइल नंबर बेस्ट रजिस्ट्रेशन कराना होगा। Digital business website sulekha.com, Justdial.com आदि। इन वेबसाइट के माध्यम से आपको अच्छा बिजनेस आएगा।

जब भी कोई कस्टमर ऑनलाइन माध्यम से पैकर्स एंड मूवर्स की तरह करेगा तो इन वेबसाइट के माध्यम से आपको उन कस्टमर की डिटेल्स मिलेगी जिनपर आप कांटेक्ट कर से करके ऑर्डर ले सकते हैं।

आर्डर लेने के बाद आपको कस्टमर के घर से सामान शिफ्ट करना होगा जिसके लिए मान लीजिए अगर आप ₹10000 का ठेका लेते हैं तो सामान शिफ्ट होने के बाद आप गाड़ी वाले को इसमें से ₹2000 तक दे सकते हैं। कस्टमर का सामान पैकिंग कराने के लिए आपको कुछ लेबरों की जरूरत पड़ेगी जिन्हें आप अगर ₹3000 भी दे देंगे तो भी आपके पास ₹5000 की मोटी मोटी बचत हो जाएगी।

अगर महीने में आपको 5 से 6 आर्डर आ जाते हैं तो आपका महीने का नेट प्रॉफिट होगा लगभग ₹30000।

Next Story