बिज़नेस

Business Idea: शुरू करें प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई

Business Idea
x
प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस (Onion Paste Making Business) शुरू किया जाए तो अच्छी कमाई की जा सकती है।

Business Idea: देखा गया है कि बिना प्याज के किचन अधूरा है। तो वही प्याज की घटती बढ़ती कीमत लोगों को परेशान कर देती है। सबसे अधिक प्याज उत्पादक राज्य भी प्याज का ज्यादा भंडारण नहीं कर पाते। ऐसे में आफ सीजन में प्याज के दाम आसमान छूने लगते हैं। कई बार लोग चाह कर भी 1-2 प्याज से काम चलाते हैं। ऐसे में अगर प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस (Onion Paste Making Business) शुरू किया जाए तो अच्छी कमाई की जा सकती है।

यहां होता है सर्वाधिक उत्पादन

देश में प्याज का सर्वाधिक उत्पादन वैसे तो महाराष्ट्र में होता है। लेकिन मध्य प्रदेश और कर्नाटक भी प्याज उत्पादन में महाराष्ट्र से पीछे नहीं है। राष्ट्र के लासलगांव में देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लगती है। एक तरह से कहा जाए तो लासलगांव की मंडी से देश के कोने कोने में प्याज पहुंचता है।

शुरू करें प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस

कई बार सीजन के समय प्याज के दाम बिल्कुल कम हो जाते हैं। ऐसे में अगर प्याज को खरीद कर उसका पेस्ट तैयार कर बाजार में बेचा जाए तो काफी आमदनी ली जा सकती है। प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस प्याज उत्पादक वाले राज्यों में शुरू करना आसान है।

कितनी आएगी लागत

प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए करीबन 4.19 लाखों रुपए की आवश्यकता पढ़ती है। यह प्रोजेक्ट रिपोर्ट खादी ग्राम उद्योग विभाग यार किया गया है। वहीं अगर इस बिजनेस को शुरू करने में पैसे की दिक्कत आ रही है तो मुद्रा योजना के तहत सरकार से रण भी लिया जा सकता है।

इतनी होगी कमाई

प्याज का पेस्ट तैयार करने पर उसे बाजार में बेचकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। एक अनुमान के मुताबिक प्याज उत्पादन कर उसका पेस्ट करीबन 7 से 8 लाख रुपए की बिक्री होगी जिसमें अगर सभी खर्च काट दिए जाएं तो करीबन एक से दो लाख रुपए का शुद्ध मुनाफा होता है।

Next Story