बिज़नेस

मात्र 10 हजार में शुरू करें घरेलू कारोबार, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की आमदनी

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
low investment business idea: अगर आप भी कम इन्वेस्टमेंट में बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद उपयोगी है। आइये जानते हैं की आप कैसे मात्र 10 हजार लगा कर बिज़नेस कर सकते है..

जीवन में अगर कुछ करने की ठान ली जाए तो उसे पूरा किया जा सकता है। बिना पैसे के कुछ कर पाना तो आज के समय में संभव नहीं है। लेकिन कई ऐसे बिजनेस हैं जिन्हे हम कम पैसे से शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसे घर में रहते हुए बड़ी आसानी के साथ ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। मात्र 10000 रूपये की लागत से शुरू करने वाला यह व्यवसाय बड़े शहरों में तथा कस्बाई इलाकों बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है।

शुरू करें टिफिन का व्यवसाय

आज के इस भागमभाग भरी जिंदगी में लोगों के पास खाने तक की फुर्सत नहीं है। ऐसे में खाना बनाने के लिए सोचना भी बेमानी है। लेकिन जीवन जीने के लिए खाना भी आवश्यक है कई बार लोग बाहर का खाना खाकर बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में टिफिन व्यवसाय (tiffin business) काफी कारगर सिद्ध हो रहा है। टिफिन के माध्यम से लोगों को घर जैसे स्वादिष्ट भोजन मिल जाता है। इसलिए टिफिन का व्यवसाय बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है।

कम पैसे में करे शुरुआत

टिफिन का व्यवसाय शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती। अपने कुछ संपर्क के लोगों से इस व्यवसाय को शुरू कर काफी पैसा कमाया जा सकता है। जैसे-जैसे या व्यवसाय बढ़ता जाए उसी हिसाब से लागत और लाभ बढ़ता है। टिफिन का व्यवसाय शुरू करने के लिए करीब 8 से 10 हजार रुपए की आवश्यकता होती है।

ग्राहकों के टेस्ट का रखें ध्यान

टिफिन व्यवसाय का सबसे प्रमुख फार्मूला यहां है की टिफिन लेने वाले व्यक्ति के टेस्ट का विशेष ख्याल रखा जाए। आमतौर पर होटलों आदि में ज्यादा तेल मसाले और चटपटे भोजन परोसे जाते हैं। जिसे एक दिन तो खाया जा सकता है लेकिन लगातार इसका सेवन करने से एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

आमतौर पर लोग सुबह शाम के भोजन में सामान्य और घरेलू टेस्ट का भोजन करना पसंद करते हैं। अगर इस बात को ध्यान में रखकर टिफिन का व्यवसाय शुरू किया जाए तो वह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

दिल्ली में टिफिन का व्यवसाय करने वाली एक महिला कारोबारी का कहना है कि अगर खाने की क्वालिटी अच्छी होगी तो टेस्ट से एक ग्राहक ही कई ग्राहकों को लाता है। ऐसे में ग्राहकों का ध्यान रखना टिफिन व्यवसाई का प्रथम कर्तव्य बन जाता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story