बिज़नेस

Business idea: सिर्फ एक बार लगाएं 50 हजार रूपए, जिंदगी भर होती रहेगी लाखो की कमाई, जानिए!

ECLGS Scheme
x
सहजन की खेती कर आप साल भर में लाखो रूपए कमा सकते है.

नई दिल्ली. अगर आप खुद का बिजनेस करना चाहते है तो आपके पास बेहतरीन मौका है. आज के टाइम में लोग नौकरी छोड़ खुद का बिजनेस करना चाहते है. वैसे कई लोग खेती की तरफ भी तेजी से भाग रहे है. खेती के लिए सितारों से लेकर बड़े-बड़े बिजनेसमैन भाग रहे है.-खेती से अलग नकदी फसलों को उगाकर अच्छी आमदनी की जा सकती है.

अगर आप भी खेती करना चाहते है तो सबसे अच्छा है सहजन की खेती (Sahjan farming). बता दे की अब लोग तेजी से खेती की ओर फोकस कर रहे है. इस खेती को शुरू कर आप 6 लाख सालाना यानी 50 हजार रुपए मंथली तक कमा सकते हैं.

ऐसे करे खेती

अगर आप भी सहजन की खेती करना चाहते है तो आपके पास जमीन होंगी चाहिए. इसकी खेती करने के 10 महीने बाद एक एकड़ में किसान एक लाख रुपये कमा सकते हैं. सहजन एक मेडिसिनल प्लांट है. कम लागत में तैयार होने वाली इस फसल की खासियत यह है कि इसकी एक बार बुवाई के बाद 4 साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है.

>> सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक (Drumstick) भी कहा जाता है. इसका वैज्ञानि‍क नाम मोरिंगा ओलीफेरा है. इसकी खेती में पानी की बहुत जरूरत नहीं होती और रख रखाव भी कम करना पड़ता है.

>> सहजन की खेती काफी आसान पड़ती है और आप बड़े पैमाने नहीं करना चाहते तो अपनी सामान्‍य फसल के साथ भी इसकी खेती कर सकते हैं.

>> यह गर्म इलाकों में आसानी से फल फूल जाता है. इसको ज्‍यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती. सर्द इलाकों में इसकी खेती बहुत प्रॉफि‍टेबल नहीं हो पाती, क्‍योंकि इसका फूल खि‍लने के लि‍ए 25 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है.

>> यह सूखी बलुई या चिकनी बलुई मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ता है. पहले साल के बाद साल में दो बार उत्‍पादन होता है और आम तौर पर एक पेड़ 10 साल तक अच्‍छा उत्‍पादन करता है. इसकी प्रमुख कि‍स्‍में हैं कोयम्बटूर 2, रोहित 1, पी.के.एम 1 और पी.के.एम 2

>> सहजन का करीब करीब हर हि‍स्‍सा खाने लायक होता है. इसकी पत्‍तियों को भी आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं. सहजन के पत्‍ते, फूल और फल सभी काफी पोषक होते हैं. इसमें औषधीय गुण भी होते हैं. इसके बीज से तेल भी नि‍कलता है.

>> करीब करीब हर हि‍स्‍सा खाने लायक होता है सहजन का. इसकी पत्‍तियों को भी आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं. सहजन के पत्‍ते, फूल और फल सभी काफी पोषक होते हैं. इसमें औषधीय गुण भी होते हैं.

>> इसके बीज से तेल भी नि‍कलता है. दावा किया जाता है कि सहजन के इस्तेमाल से 300 से अधिक रोगों से बचा जा सकता है. सहजन में 92 विटामिन, 46 एंटी ऑक्सीडेंट, 36 पेन किलर और 18 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं.


Next Story