बिज़नेस

Business Idea In Hindi April 2023: ₹35000 की नौकरी छोड़ महिला ने शुरू किया खुद का बिजनेस, अब सालाना कमा रही ₹40 लाख, आपके पास भी है करोड़पति बनने का मौका?

BUSINEES IDEA
x

BUSINEES IDEA

Business Idea In Hindi 2023: आज के दौर में लोग नौकरी से ज्यादा खुद का बिजनेस करना पसंद करते है.

Business Idea In Hindi April 2023, Business Idea, New Business Idea: आज के दौर में लोग नौकरी से ज्यादा खुद का बिजनेस करना पसंद करते है. और कुछ लोग इस बिजनेस में सफल भी हो जाते है. यदि आप भी घर बैठे अपना बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है तो आज इस लेख में हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो है मछली पालन बिजनेस (Fisheries Business). आपको बता दे की इन दिनों घर बैठे मछली का बिजनेस करना काफी लाभदायक है. इस बिजनेस के जरिये आप सालाना लाखो करोडो की कमाई आराम से कर सकते है. आज हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताने जा रहे है जो उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले की रहने वाली है. बता दे की उनका नाम प्यूशिका यादव है. जिन्होंने अच्छी खासी नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू किया था.

नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस Fish Farming Business

आपको बता दे की प्यूशिका यादव नामक ये महिला एक शिक्षिका थीं और उन्हें ₹35,000 की मंथली सैलरी मिलती थी. जैसा की आप लोग जानते है की 35 हजार एक अच्छी खासी सैलरी मानी जाती है. लेकिन महिला ने नौकरी छोड़ खुद का बिजनेस शुरू करने का थाम लिया और वो आज लाखो की कमाई घर बैठे कर रही है.

महिला ने साल 2020 में, उन्होंने 1.7 हेक्टेयर क्षेत्र में कल्चर के लिए दो तालाब और बीज पालन के लिए 0.3 हेक्टेयर क्षेत्र में तीन तालाब बनाए. वही स्थानीय किसानों की मदद से मछली पालन का बिजनेस शुरू कर दिया. प्यूशिका के लिए मछली पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ने काफी मदद की है.

प्यूशिका ने 2020 में मछली पालन का बिजनेस शुरू की थी. वो सालाना 30 टन मछली का उत्पादन करती हैं और सालाना 40 लाख रुपये का कारोबार कर लेती हैं.

Next Story