बिज़नेस

Business Idea In Hindi 2023: मात्र ₹10000 के निवेश से हर महीने कमाएं ₹80000, रोज होगी तगड़ी कमाई

Business Idea In Hindi 2023
x

Business Idea In Hindi 2023

Business Idea In Hindi 2023: खेती किसानी को अगर व्यवसायिक दृष्टिकोण से किया जाए तो अच्छा लाभ अर्जित किया जा सकता है।

Business Idea In Hindi 2023: खेती किसानी को अगर व्यवसायिक दृष्टिकोण से किया जाए तो अच्छा लाभ अर्जित किया जा सकता है। माइक्रोग्रीन फसलों की खेती कर किसान आज मोटी आमदनी ले रहे हैं। अगर आप भी घर बैठे कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत बढ़िया है। कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एक बार माइक्रोग्रीन फसलों की खेती (Microgreens Farming Business Idea In Hindi) के बारे में अवश्य जान ले। क्योंकि यह कम जमीन पर ज्यादा उपज और लाभ देने वाला है। आईएएस के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है माइक्रोग्रीन खेती

खेती के संबंध में बताया गया है कि किसी पौधे की दो पत्तियां शुरुआती दौर में माइक्रोग्रीन कहलाती हैं। बताया गया है कि आप मूली, सरसों, पालक, मूंग, लेट्यूस, मेथी, ब्रोकली, गोभी, गाजर, चना शलजम जैसी चीजों के माइक्रोविन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

देश के कई किसान कर रहे खेती

माइक्रोग्रीन फार्मिंग कई किसान कर रहे हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं। बताया गया है कि चेन्नई के एक किसान जिनका नाम विद्याधरन नारायण है वह वर्ष 2013 में माइक्रोग्रीन उगाना शुरू कर चुके हैं। इसके बाद वह 2014 में होटल और सुपर मार्केट में बेचना शुरू किया। बताया गया है कि वह इस समय 80 हजार रुपए महीना कमा रहे हैं।

जबरदस्त है कमाई

जानकर हैरानी होगी कि माइक्रोग्रीन की खेती से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। बताया गया है कि 100 ग्राम के पैकेट को 200 से 400 रुपए में बेचा जा सकता है। आज धीरे-धीरे इसकी डिमांड होटल और सुपर मार्केट में बढ़ती जा रही है।

Next Story