बिज़नेस

Business Idea In Hindi: 2 महीने की ट्रेनिंग और फिर उसके बाद धुआंधार कमाई, 1 साल में कमा सकते हैं 8 लाख

Business Idea In Hindi: 2 महीने की ट्रेनिंग और फिर उसके बाद धुआंधार कमाई, 1 साल में कमा सकते हैं 8 लाख
x
आज पढ़े-लिखे देश के नौजवानो का नौकरी के साथ ही बिजनेस की ओर भी ध्यान जा रहा है। ऐसे में फूड प्रोसेसिंग प्रोडक्ट्स की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

Business Idea In Hindi: आज पढ़े-लिखे देश के नौजवानो का नौकरी के साथ ही बिजनेस की ओर भी ध्यान जा रहा है। केंद्र की सरकार तथा राज्यों की सरकारें अपने यहां शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार से जुड़ने के लिए कई तरह के सहयोग कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि आज देश का युवा नौकरी के साथ ही बिजनेस की ओर तेजी के साथ रुख कर रहा है। अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज यह बड़ा बिजनेस आइडिया आपको काफी सहयोग करेगा।

फूड प्रोसेसिंग की मांग बढ़ी

आमतौर पर देखा जा रहा है कि आज बदलते परिवेश में लोगों का खान-पान भी परिवर्तित हो रहा है। ऐसे में फूड प्रोसेसिंग प्रोडक्ट्स की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। वही सरकार भी फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री मंत्रालय कई तरह की योजनाओं के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रशिक्षण उपलब्ध करवा रही है।

आज हो रही है लाखों की कमाई

हम जिस फूड प्रोसेसिंग प्रोडक्ट्स की बात कर रहे हैं उसे आकार महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के रहने वाले हेमंत नंदकिशोर ने सफलता अर्जित कर ली है। बताया गया है कि हेमंत पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट हैं। इन्होंने सिंधुदुर्ग से एग्री क्लिनिक और एग्री बिजनेस सेंटर योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया। ट्रेनिंग के पश्चात यह फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की दिशा में आगे बढ़े और आज सफलता की ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

जामुन के बना रहे प्रोडक्ट

बताया गया है कि इन्होंने देश में बढ़ती मधुमेह शुगर की समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रोसेसिंग के लिए जामुन का चुनाव किया। जामुन मधुमेह नाशक होने के साथ ही अल्सर दस्त आदि उपचार में प्रभावी है। जामुन एकत्र करने के लिए इन्होंने 5 गांवों में कलेक्शन सेंटर बनाए। लोगों को रोजगार दिया।

8 लाख रुपए का टर्नओवर

फूड प्रोसेसिंग बिजनेस में हेमंत ने अच्छी कमाई की। आज उनका सालाना टर्नओवर 800000 से ज्यादा है। साथ ही उन्होंने अपने इस बिजनेस में 5 गांव के लगभग 100 लोगों को जोड़ लिया है। उनका कहना है कि लोगों को स्वास्थ्य देखरेख में प्रोडक्ट मदद कर रहा है। साथ ही गांव के लोगों को घर बैठे रोजगार की सुविधा उपलब्ध हो रही है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story