बिज़नेस

Business idea: घर बैठे अगर कमाना है पैसा तो 10 हजार रुपए लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई

ECLGS Scheme
x
10 हजार रूपए लगाकर आप लाखो रूपए कमा सकते है.

Business idea: आज के समय में ऐसा नहीं है कि हम बिजनेस करने के लिए शहर में स्थान तलाश करें। छोटे स्तर पर अगर बिजनेस शुरू करना है वह वह घर से भी शुरू किया जा सकता है। हमार बिजनेस के इस सपने को साकार करने में आत्म निर्भर भारत मिशन हमारी मदद करता है इस योजना के तहत बिजनेस शुरू करने पर आसानी से लोन उपलब्ध होता है तो वही प्रशिक्षण की भी व्यवस्था है। ऐसे नहीं आज हम कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडियाज के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

ऑनलाइन कोर्स

अगर आप पढ़े लिखे महिला या पुरुष है तो ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करवाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए कोई अलग से व्यवस्था करने की आवश्यकता नहीं होती। मोबाइल और एक माइक के जरिए आनलाइन का क्लास शुरू कर सकते हैं।

ब्रेड बनाने का बिजनेस

अगर आप घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं तो ब्रेड बनाने का बिजनेस बहुत ही लाभप्रद और सरल है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती। मात्र 10000 रूपये की लागत से प्रारंभिक तौर पर छोटी-छोटी मशीनों के माध्यम से ब्रेड तैयार कर बाजार में बेचा जा सकता है। शुरुआती दौर में गेहूं का आटा, मैदा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर, कुछ ड्राइ फूड्स और मिल्क पाउडर जरूरत होती है।

यूट्यूब चैनल

यूट्यूब चैनल सोशल मीडिया का एक बड़ा माध्यम बनता जा रहा है। साथ ही इसमें पैसे भी कमाए जा सकते हैं। अगर आपके पास कोई कंटेंट खोजने की क्षमता है तो उसे खोज कर का वीडियो बनाकर यूट्यूब में डालने के बाद पैसा कमाया जा सकता है।

शुरू करें डिजाइनिंग

कंप्यूटर के माध्यम से डिजाइन बनाकर उसे भी बेचा जा सकता है। एडवरटाइजिंग एजेंसी इस तरह के डिजाइन काफी पसंद करते हैं। इसमें बस चैटिंग की आवश्यकता होती है। विज्ञापन डिजाइनिंग का कार्य हर छोटे से बड़े स्थान मे पढ़ती है। इसमें ज्यादा खर्च नहीं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story