बिज़नेस

Business Idea: नौकरी से ऊब चुके लोगों के लिए एक बढ़िया बिजनेस, महीने में कमाएं 5 से 10 लाख रुपए

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
Business Idea: नौकरी से ऊब चुके लोगों के लिए कार्ड बोर्ड मैन्युफैक्चरिंग एक बढ़िया बिजनेस, आइये जानते है इससे जुडी सारी जानकारियां..

best business ideas in hindi: कई बार आज की युवा पीढ़ी पढ़ाई के तुरंत बाद कंपनी में नौकरी कर लेते हैं। शुरुआत के दौर तो कई बार अच्छे गुजरते हैं लेकिन धीरे-धीरे वही नौकरी बोझ बन जाती है। आज देश की बड़ी-बड़ी प्राइवेट कंपनियां सरकारी कर्मचारी से ज्यादा पेमेंट देती हैं। उसके बाद भी कई युवा लोगों का उस नौकरी में मन नहीं लगता। जी ऊब जाता है और नौकरी छोड़कर अपना कुछ बिजनेस करने का मन करता है। ऐसे में आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिसे काफी कम लागत से शुरू कर ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।

शुरू करें कार्डबोर्ड बनाने का बिजनेस (Cardboard Manufacturing Business)


cardboard manufacturing business: कार्डबोर्ड बनाने का बिजनेस शुरू करने के पहले हमें यह जान लेना आवश्यक है की आखिर यह कार्डबोर्ड है क्या ? कार्डबोर्ड मोटा कवर है आमतौर पर सामानों की पैकिंग में इसका उपयोग किया जाता है। कार्डबोर्ड की मांग इतनी ज्यादा बाजार में है की कार्डबोर्ड का एक बार उपयोग करने के बाद अगर उसे सुरक्षित रख लिया जाए तो उसे वापस कंपनी भेजा जा सकता है। वहां इसे री साइकिल कर पुनः नया कार्डबोर्ड बनाया जाता है। सामान्य तौर पर कार्ड बोर्ड 40 रुपए प्रति किलो की दर से बिक जाता है।

लगाएं मशीन (Cardboard Manufacturing Machine)


कार्डबोर्ड बनाने के लिए हमें मशीन की आवाश्यकता होती है। जिसमें 1 सेमी ऑटोमेटिक मशीन तो वहीं दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन बाजार में उपलब्ध है। 2 में से कोई एक मशीन लगाकर हम अपना काम शुरू कर सकते हैं। कार्डबोर्ड का व्यापार शुरू करने के लिए करीबन 5000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होती है। शुरुआती दौर में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हर महीने 5 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होती है।

साथ में बड़ी मशीन लगाने पर करीब 20 लाख रुपए का खर्च आता है। वहीं अगर फुली ऑटोमेटिक मशीन लगाने पर 50 लाख रुपए का खर्च आता है।वहीं अगर कार्डबोर्ड बिजनेस मे लाभ की बात करें तो महीने में करीब 5 से 10 लाख रुपए तक आसानी से कमाया जा सकता है। कार्डबोर्ड का व्यवसाय सूखा बिजनेस होने से नुकसान की संभावना न के बराबर होती है।

Next Story