बिज़नेस

Business Idea: महीने में 70 से 80 हजार रुपए कमाने का सुनहरा अवसर, इस बैंक के साथ शुरू करें बिजनेस, घर बैठे कमाई

PF Account Interest Rate
x
SBI ATM Franchise Business In Hindi: स्टेट बैंक आफ इंडिया के साथ मिलकर आप घर बैठे एक बहुत बढ़िया बिजनेस कर सकते हैं।

SBI ATM Franchise Business In Hindi: स्टेट बैंक आफ इंडिया के साथ मिलकर आप घर बैठे एक बहुत बढ़िया बिजनेस कर सकते हैं। जिसमें महीने के करीब 70 से 80 हजार रुपए कमा सकते हैं। इस काम में कोई ज्यादा झंझट भी नहीं है। केवल आपको एसबीआई की एटीएम फ्रेंचाइजी लेनी होगी। इसमें लागत भी ज्यादा नहीं है लेकिन आमदनी निश्चित तौर पर बनी रहती है। आज हम एटीएम फ्रेंचाइजी लगाने के संबंध में जानकारी दे रहे हैं।

कौन देता है एटीएम फ्रेंचाइजी

सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि बैंक स्वयं एटीएम नहीं लगवाती। इसके लिए बैंकों ने कंपनियों को हायर कर कांट्रैक्ट दे रखा है। यह कंपनी एटीएम लगवाने और संचालित करने का काम करती हैं। अगर आप भी एटीएम फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको इन कंपनियों से संपर्क करना होगा। बताया गया है कि भारत में एटीएम लगवाने का कांट्रैक्ट टाटा इंडिकैश और इंडिया वन एटीएम के पास है। आपको इन्हीं से संपर्क करना होगा।

क्या है नियम

  • एटीएम लगवाने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं जिसमें बताया गया है कि एटीएम लगवाने के लिए कम से कम 50 से 80 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए।
  • कमरे का पक्का निर्माण होना चाहिए। जहां मशीन लगाई जायेगी।
  • जिस जगह एटीएम लगा है वहां पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही 1 किलो वाट बिजली का कनेक्शन आवश्यक है।
  • इसी तरह कहा गया है कि अगर सोसाइटी या अथॉरिटी में लगवाना है तो वहां नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जरूरी है।
  • एटीएम लगवाने के लिए सिक्योरिटी के तौर पर 2 लाख रुपए देने होंगे। यह रिफंडेबल होता है।
  • वहीं 3 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में जमा करने होते हैं।

इतना होता है लाभ

अब बात कमाई की करेंगे एटीएम लगवाने के बाद पैसे कैसे कमाए जाते हैं। इसके लिए बताया गया है कि एसबीआई के एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने पर हर कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपए तथा नाम कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपए प्राप्त होंगे। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि महीने में कितनी आमदनी हो सकती है।

Next Story