बिज़नेस

बिजनेस आइडिया: घर बैठे कमाएं 35 हजार रूपए महीना, सिर्फ करना होगा ये शानदार काम

Business Idea
x
बिजनेस आइडिया: जब सभी तरह के व्यापार कोरोन के चलते प्रभावित हुए, ऐसी स्थित में भी ब्रेकरी उद्योग को ज्यादा प्रभाव नही पड़ा।

बिजनेस आइडिया: जब सभी तरह के व्यापार कोरोन के चलते प्रभावित हुए, ऐसी स्थित में भी ब्रेकरी उद्योग को ज्यादा प्रभाव नही पड़ा। आप भी चाहे तो अपने घर पर ही ब्रेकरी उद्योग लगाकर प्रतिमाह अच्छी कमाइ्र्र कर सकते है।

अगर आप बेकरी इंडस्ट्री खोलना चाहते हैं तो इसके लिए मोदी सरकार भी मदद कर रही है। मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा। जिसमें कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

इतना होगा खर्च

बेकरी इंडस्ट्री लगाने में 5.36 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा। मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा।

प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा। 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।

इन शर्तों के साथ शुरू होगा बिजनेश

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

Next Story