बिज़नेस

Business Idea: 10 हजार लगाकर 30 हजार रूपये महीना कमायें, घर बैठे शुरू करें यह बिज़नेस

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
Business Ideas In Hindi: घर बैठे पैसे कमाना है तो यह बिज़नेस है बहुत फायदेमंद।

Business Ideas With Low Investment: आज इस महंगाई के समय में हर किसी को काम करने की आवश्यकता है। जितने ज्यादा कमाने वाले लोग होंगे उतनी ज्यादा आमदनी होगी। ऐसे में लोगों को ऐसे बिजनेस की जरूरत है जिस नौकरी के साथ किया जा सके तो वहीं घर में रहने वाली महिलाओं को भी काम मिले। आज हम एक ऐसा ही बिजनेस (Business) बताने जा रहे हैं जिसे शुरू करने के लिए 10 हजार रूपये की जरूरत होती है। वही इससे 30 हजार रूपये तक कमाए जा सकते हैं। यह बिजनेस है आचार बनाने का। जिसे घर में रहकर आसानी से शुरू किया जा सकता है।

सीजन के अनुसार बनाएं अचार

अचार का बिजनेस (Pickle Business) शुरू करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हम चाहें तो सीजनल चीजों को लेकर उसका अचार बनाएं। इससे रॉ मैटेरियल सस्ता पड़ता है। अचार की जरूरत तो हर सीजन में पड़ती है। सिबसे बड़ी बात तो यह कि इस काम में घर के सभी लोग मदद कर सकते है। जिससे बिना कठिनाई के काम पूरा किया जा सकता है।

कितनी आती है लागत

अचार (Pickle Business) बनाने का बिजनेस शुरू कारने के लिए 10 हजार रूपये की जरूरत होती है। इन पैसों से अचार बानाने के लिए मसाले, तेल तथा अन्य समान खरीदे जा सकते हैं। इसके बाद अचार को पैक कर उसे बाजार में चाहें तो थोक या फुटकर में बेचने के लिए दुकान खोलें।

सरकार से लें मदद

अचार का कारोबार शुरू करने के लिए अगर पैसों की कमी हो तो सरकार की योजनाओ का लाभ लेकर लेन ले सकते हैं। कई सरकारी संस्थाएं सब्सिडी के साथ लोन देती है।

ऐसे जगह की जरूरत

इस काम को शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नही होती है। इसे एक छोटे से कमरे से भी शुरू किया जा सकता है। वहीं अचार बनाने के लिए खुली जगह की भी जरूरत होती है। जिसमे अचार को सुखाना होता है। जगह का चुनाव करते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

बनवाना पड़ता है लाइसेंस

अचार बनाने का शुरू करने के लिए लाइसेंस की अवाश्यकता होती है। यह लाइसेंस हमें फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी एफएसएसएआई (FSSAI) से मिलेगा। इस लाइसेंस के मिलने के बाद अचार बनाने का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

Next Story