बिज़नेस

Business Idea: बिना ट्रेनिंग के ही करें यह बिजनेस, हर महीनें होगी कमाई ही कमाई, घर में भर जाएगा पैसा

fish farming business
x

मनी 

Business Idea: बिना ट्रेनिंग के ही करें यह बिजनेस.

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस करने की सोच रहे है तो इस बिजनेस को प्लान करके प्रति दिन 4 से 5 हजार रूपये कमा सकते है और महीनें में लाखों रूपये का इंकम हो सकता है। खास बात यह है कि इस बिजनेस को करने के लिए आपकों ट्रेनिंग लेने की भी जरूरत नही पड़ेगी।

कॉर्न फ्लेक्स का करें बिजनेस

स्वाद और सेहत के चलते कॉर्न फ्लेक्स की मांग अब बाजार में लगातार बढ़ रही है। लोग इसे नाश्ता के रूप में उपयोग कर रहे है। ऐसे में आप इसका बिजनेस कर सकते है। कॉर्न फ्लेक्स मक्के से बनाया जाता है।

कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस का सेटअप आप ऐसे इलाके में करें जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती हो। अगर हम किसी दूर जगह से मक्का लाकर के उनसे बनाएंगे तो वह बहुत ज्यादा महंगा होगा, इसलिए हमें ऐसी जगह देखनी चाहिए जहां हम बढ़िया क्वालिटी का मक्का मिल जाए या खुद उपजा सकें।

इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली इन मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ मक्के से बनने वाले कॉर्न फ्लेक्स के लिए ही नहीं होता, बल्कि गेहूं और चावल के फ्लैक बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस तरह के जगह की होती है जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जहां पर इसका प्लांट लगा सकें। इसके अलावा स्टोरेज के लिए जगह होनी चाहिए। यानि कि आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए।

ऐसे होता है मुनाफा

बताया जाता है कि एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपये आती है और बाजार में 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाता है। अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका प्रॉफिट करीब 4000 रुपये हो जाएगा। वहीं, अगर महीने का आंकड़ा निकाले तो आपकी 1,20,000 रुपये तक की कमाई होगी।

लगेगी इतनी लागत

अगर आप छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर। फिलहाल शुरुआत में इस बिजनेस के लिए कम से कम 5 से 8 लाख तक का निवेश करना होगा।

हांलाकि ऐसे बिजनेस के लिए मोदी सरकार की ओर से मुद्रा लोन से मदद ली जा सकती है। जिसके तहत सरकार स्टार्ट अप बिजनेस करने वालों को करीब 90 फीसदी तक के लोन की सुविधा मुहैया कराती है। अगर आप 50000 रुपये में बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50,000 रुपये लगाने होंगे बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story