बिज़नेस

Business Idea: बंपर कमाई के लिए करे ये बिजनेस, होगी लाखो की कमाई

Pension Yojana
x
Business Idea: कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस करके आप हर महीने कर सकते है अच्छी कमाई.

Business Idea: अगर आप नौकरी से थक चुके है या फिर अपना खुद का कारोबार करना चाहते है तो यह बिज्रनेस आपको अच्छा प्राफिट वाला साबित हो सकता है। आप बिजनेस प्लान करके कार्डबोर्ड बॉक्स का व्यापार शुरू कर सकते है। दरअसल इस प्रोडेक्ट की जबदस्त मांग है और हर सीजन में इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपको इस बिज्रनेस में घाटा लगने जैसा चांस कंम है।

हर जरूरत में कार्डबोर्ड बॉक्स

दरअसल सामानों की सुरक्षा से लेकर उसे लाने- ले-जाने में कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग हो रहा है। छोटा सामान हो या फिर बड़ा सामान सभी को पैक करने के लिए कार्डबोर्ड बॉक्स की जरूरत पड़ती है। यही वजह है कि आज सबसे ज्यादा इसकी मांग बढ़ रही है। इस कारोबार में घाटे का चांस न के बराबर रहता है। ऑनलाइन बिजनेस में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

कार्डबोर्ड बॉक्स के बिज्रनेस में इसकी जरूरत

कार्डबोर्ड बॉक्स के बिजनेस में कच्चे माल के रूप में क्राफ्ट पेपर सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी बाजार में कीमत करीब 40 रुपये प्रति किलो है। अच्छी क्वालिटी के क्राफ्ट पेपर से अच्छे बॉक्स बनते हैं।

तो वही बिजनेस करने के लिए करीब 5000 वर्ग फुट की जगह होना जरूरी है. इसके अलावा, इसके लिए प्लांट भी लगाना होता है. फिर, माल रखने के लिए गोदाम भी चाहिए होगा. इसके लिए आपको दो तरह की मशीनों की जरूरत पड़ेगी. एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन और दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन।

दो तरह से करते है बिजनेस

आप इसे स्मॉल बिजनेस के रूप में शुरू कर सकते हैं, इसे लार्ज लेवल पर भी शुरू किया जा सकता है. अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा. दरअसल, इसके लिए सेमी ऑटोमेटिक मशीन की जरूरत होगी. वहीं, फुल ऑटोमेटिक मशीनों के जरिए शुरू करने पर करीब 50 लाख रुपये तक खर्च हो सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने 10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

Next Story