बिज़नेस

Business Idea: लाखों की कमाई करने के लिए करें साबुन का बिजनेस

Business Idea: लाखों की कमाई करने के लिए करें साबुन का बिजनेस
x
अपने सपनों को पूरा करने के लिए आप छोटा सा रिस्क लेके इस बिजनेस (Business) की शुरुआत कर सकते हैं

बिजनेस आइडिया (Business Idea): देशभर में युवा पीढ़ी के पढ़ने-लिखने के बाद भी बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही महंगाई भी लगातार आसमान छू रही है। जिसके चलते आम जनता की जेब पर भारी असर हो रहा है। क्या आप कम निवेश कर, घर बैठे मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो आपको रिस्क लेना होगा। आपको अपने सपने पूरे करने के लिए बस एक छोटा बिजनेस शुरू करना होगा। यह बिजनेस साबुन का होगा जिसमें आप हर महीने शानदार कमाई कर सकते हैं।

दैनिक आवश्यकता साबुन

साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट होता है, जिसकी आवश्यकता प्रतिदिन होती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की सहायता ले सकते हैं। यह बिजनेस काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि साबुन की मांग छोटे से बड़े शहरों तक हर जगह रहती है। ऐसे में आप यह फैक्ट्री कहीं भी लगा सकते हैं।

सालाना कमाई

इस बिज़नेस में आपकी सालाना कमाई करीब 56 से 57 हजार रुपए हो सकती है। आप एक साल में करीब 6 से 7 लाख रुपए शुद्ध कमाई कर सकते हैं। वहीं हर महीने आपकी करीब 50 से 60,000 रुपए की कमाई हो सकती है।

बिजनेस करते समय रखें इन बातों का ध्यान

सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme), कारोबारियों को अवसर देने के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत बैंक ने कारोबार शुरू करने वाले लोगों को कुल बिजनेस में लगने वाली राशि का 80 फ़ीसदी तक कर्ज के रूप में ले सकते हैं।

साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होगा। आप 1 महीने में करीब 3,000 किलो तक का साबुन का उत्पाद आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपका करीब ₹400000 का खर्च होगा इसमें से आप को करीब ₹32,000 खुद के लगाने होंगे। बाकी पैसे सरकार बैंक लोन के रूप में देगी वहीं आपको करीब 47 से 50 लाख तक सालाना खर्च इस बिजनेस को चलाने में लगेगा।

Next Story