बिज़नेस

Business Idea: गांव से लेकर शहर तक है इस बिजनेस की डिमांड, हर महीने होगी 1.50 लाख तक कमाई

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
घर बैठे लाखो की कमाई करने के लिए आपके लिए LED का बिजनेस सबसे बेहतर होगा.

Business Idea: हर कोई चाहता है की वो खुद का बिजनेस शुरू करे और महीने में अच्छे खासे पैसे कमाए. लेकिन सबसे बढ़ी मुश्किलें उनके साथ ये कड़ी होती है की आखिरकार कौन सा ऐसा बिजनेस है जो उनके लिए सही होगा और उन्हें लॉस नहीं मिलेगा. आप जो भी बिजनेस शुरू करे उसकी मार्केट में मांग जरूर देख ले. उसके बाद ही इस बिजनेस को शुरू करे. खैर हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो सदाबहार है और इस बिजनेस की गांव से लेकर शहर तक मांग है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो है LED बल्ब बनाने का बिजनेस. इस बिजनेस की मार्केट में अच्छी खासी मांग है. चलिए इस बिजनेस के बारे में आपको विस्तार से समझाते है.

बता दे की सरकार की LED Bulb Business योजना से गांव शहर के कई युवाओ को रोजगार मिला है. इसकी ट्रेनिंग भी सरकार दे रही है. LED बल्ब टिकाऊ होता है क्योकि ये प्लास्टिक का बना होता है.

LED बल्ब की खासियत

LED बल्ब की खासियत ये है की जितना ये छोटा दिखता है उतनी ज्यादा ये रौशनी देता है. बता दें एक LED बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या उससे ज्यादा होती है, जबकि CFL बल्ब की 8000 घंटे तक ही होती है.

इस तरह शुरू करे बिजनेस

LED बल्ब का बिजनेस करने के लिए आपको थोड़ी सी मात्रा में निवेश करना होगा. मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. अब हर जगह स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके साथ ही जो कंपनियां LED बल्ब बनाती हैं वो भी ट्रेनिंग मुहैया कराती है. इनसे भी संपर्क किया जा सकता है. अगर आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू किया जा सकता है. इस काम के लिए आपको जरूर नहीं की कोई दुकान खोलनी है, इसे आप घर पर भी बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं.

इतनी होती है कमाई

बता दे की एक बल्ब की लागत लगभग 50 रुपये तक होती है और इसे बाजार में100 तक बेचा जाता है. इस बिजनेस से सीधे तौर पर दोगुना मुनाफा है. अगर आप एक दिन में 100 बल्ब भी बनाते हैं तो 5000 रुपये की सीधी कमाई आपकी जेब में आएगी. ऐसे में 1.50 लाख रुपये तक हर महीने आसानी से कमाए जा सकते हैं.

Next Story