बिज़नेस

Business Idea: सिर्फ एक बार लगाएं 50 हजार रूपए फिर हर महीने होगी लाखो की कमाई, जानिए कैसे?

LIC Bima Jyoti Policy
x

मनी 

मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस कर हर महीने आप लाखो की कमाई कर सकते है.

Business Plan: अगर आप नौकरी करके थक चुके है और घर बैठे बिजनेस करना चाहते है तो आपको हम बताने जा रहे है की कैसे आप आसानी से इस बिजनेस के जरिये लाखो की कमी कर सकते है. बस आपको एक बार छोटा सा निवेश करना होगा. चलिए इस बिजनेस के बारे में हम आपको बारीकी से बताते है.

हम जिस लाभदायक बिजनेस की बात कर रहे है वो है मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस. इस बिजनेस को आप छोटे स्टार्टअप के तौर पर शुरू कर सकते है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा (Earn Money) सकते हैं.

ये होगा खर्च

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50,000 रूपये से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा. और यदि इस बिजनेस को बड़ा करना है तो 1.5 लाख रूपये से 3.5 लाख रूपये के बीच खर्च आता है.

सरकार भी कर रही मदद

मुर्गी पालन (Poultry Farming) के बिजनेस के लिए सरकार लोन पर सब्सिडी करीब 25 फीसदी दे रही है. वहीं, SC ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए यह सब्सिडी 35 फीसदी तक हो सकती है.

आवश्यक दस्तावेज

-आधार कार्ड

-पहचान प्रमाण पत्र – जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट

-एड्रेस प्रूफ में राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल या फिर लीज एग्रीमेंट

-बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की फोटो कॉपी

-मुर्गी पालन की प्रोजेक्ट रिपोर्ट

-दो पासपोर्ट साइज फोटो

इतनी होगी कमाई

यदि आपके पास 1500 मुर्गिया है तो 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 6.00 रुपये की दर से बिकता है. यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर ही मोटी कमाई हो सकती है.

Next Story