बिज़नेस

Investment Tips: Mutual Funds की इन स्कीम्स में हो रहा बंपर फायदा

FD Interest Rate Hike
x
अगर आप भी इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो Mutual Funds की इन स्कीम्स में निवेश करना बेहद लाभदायक होगा।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की बहुत सी स्कीमों के अंतर्गत निवेशकों (Investors) को मात्र 3 साल में ही दोगुने से भी ज्यादा का फायदा मिलेगा। पिछले तीन सालों में शेयर बाजार में तेजी बढ़ी है जिसका फायदा म्यूचुअल फंड के निवेशकों को मिला।

इन स्कीमों में 3 साल के रिटर्न की बात करे तो ये 40 % के ऊपर तक पहुँच गया है। इसी वजह से टॉप स्कीमों ने इन्वेस्टर्स का पैसा तो दोगुने से लगभग तीनगुना तक हो गया है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही म्यूचुअल फंड की स्कीम के बारे में बताएंगे:

म्यूचुअल फंड में SIP का रोल

जब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (systematic investment plan) को म्यूचुअल फंड (mutual fund) में ऐड करने पर इसे सिप कहा जाता है। ये भी निवेश का एक तरीका है। SIP बैंक और पोस्ट ऑफिस की RD के समान होता है। इसके अंतर्गत निवेश को निवेशक बीच में घटा या बढ़ा सकता है।

BOI AXA Small Cap Fund

पिछले तीन सालों में म्यूचुअल फंड की इस स्कीम के अंतर्गत औसतन 43.57 फीसदी का रिटर्न प्रति वर्ष दिया है। यदि किसी व्यक्ति ने 3 साल पूर्व इस स्कीम के अंतर्गत 1 लाख रुपये निवेश किया, तो इस समय उसकी वैल्यू 2,95,941 रुपये तक है।

अगर किसी निवेशक ने 3 साल पहले इस स्कीम में सिप के जरिए निवेश किया होगा तो उसे रिटर्न मिलेगा 61.72% का। यानि कि सिप के जरिए 3 साल पहले इस स्कीम में 100000 रुपये का निवेश अब 8,02,509 लाख रुपये बन चुका है।

Kotak Small Cap Mutual Fund Scheme

इस स्कीम में तीन साल में 38.34 फीसदी का रिटर्न हर साल दिया गया है। 3 साल पहले इस स्कीम में किये गए 1 लाख रुपये के निवेश की वैल्यू अब 2,64,768 रुपये हो गई है। वहीं सिप माध्यम से अगर इसी राशि का निवेश निवेश किया गया होगा तो उसको 7,63,114 लाख रुपये प्राप्त होगा।

PGIM India Midcap Mutual Fund Scheme

इस स्कीम ने अपने निवेशकों को बीते 3 सालों में औसतन 40.20 फीसदी का हर वर्ष रिटर्न दिया है। 3 साल पहले इस स्कीम में निवेश किये गए 1 लाख रुपये की वैल्यू अब 2,75,550 रुपये हो गई होगी।

वहीं सिप के माध्यम से किया गया निवेश इसी धनराशि को 7,71,139 लाख रुपये में परिवर्तित कर दिया है। तो अगर आप इन स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको फायदा ज्यादा होगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story