बिज़नेस

Bullet Train Delhi To Banaras: दिल्ली टू वाराणसी चलेंगी बुलेट ट्रेन, 350Km की स्पीड से हर दिन 18 फेरे होंगे

Bullet Train Delhi To Banaras: दिल्ली टू वाराणसी चलेंगी बुलेट ट्रेन, 350Km की स्पीड से हर दिन 18 फेरे होंगे
x
Bullet Train Delhi To Banaras: दिल्ली से बनारस के लिए जो बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट चल रहा है उसकी लागत 2.3 लाख करोड़ है

Bullet Train Delhi To Banaras: केंद्र सरकार ने दिल्ली और बनारस के बीच पढ़ने वाले 12 स्टेशंस को हाईस्पीड बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की सौगात दी है। दिल्ली से वाराणसी के बीच 350 किलोमीटर की रफ़्तार से बुलेट ट्रेन दौड़ेगी इस बीच 12 स्टेशंस होंगे, हर दिन ट्रेन दिल्ली से काशी के 18 चक्कर लगाएगी। इस प्रोजेक्ट की लागत 2.3 लाख करोड़ बताई गई है।

Delhi-Varanasi Bullet Train Special: काफी समय से दिल्ली और बनारस के लोगों को एक हाईक्लास पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जरूरत थी, जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने यहां से बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. दिल्ली टू वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (High Speed Rail Corridor) का यह प्रोजेक्ट देश की दूसरी सबसे बड़ी रेल परियोजना है। ज्ञात हो कि इससे पहले अहमदाबाद से मुंबई के लिए बुलेट ट्रेन चलाने के प्रोजेक्ट में कई सालों से काम चल रहा है जो जल्द पूरा होने वाला है।

Delhi To Varanasi Distance

दिल्ली से बनारस की कुल दूरी 958 किलोमीटर है, यहां से चलने वाली बुलेट ट्रेन इस दरमियान पड़ने वाले 12 रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी। इस दौरन बुलेट ट्रेन लखनऊ और अयोध्या की दूरी को भी कवर करेगी। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए रेल ट्रैक का परीक्षण हो चूका है। और जिन स्टेशन में ट्रेन का हाल्ट होगा वहां रेलवे स्टेशन और ट्रैक को डेवलप किया जा रहा है।

  • दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन के लिए अलग से स्पेशल ट्रैक बनेंगे जिसे एलिवेटेड ट्रैक कहा जाता है
  • कई इलाकों में अंडरग्राउंड स्टेशन भी बनेंगे।
  • इस परियोजना में आगरा, लखनऊ और अयोध्या को हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।
  • ट्रेन हर दिन दिल्ली से वाराणसी ने 18 चक्कर लगाएगी, दिल्ली से आगरा के बीच 63, लखनऊ से दिल्ली 43 और दिल्ली से अयोध्या के 11 फेरे प्रतिदिन लगाए जाएंगे।

बजट कितना है

इस बुलेट ट्रेन परियोजना की लागत 2.3 लाख रुपए आंकी गई है, बुलेट ट्रेन का रुट चार्ट उत्तर प्रदेश के टूरिस्म और और आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से तैयार किया गया है। इस परियोजना को पूरा करने में 5-7 साल का समय लग सकता है। या उससे भी ज़्यादा।


Next Story