बिज़नेस

कृषि के क्षेत्र में बनाएं अपना कैरियर, लाखों में होगी सैलरी

career in agriculture
x
अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप कृषि के क्षेत्र को भी चुन सकते हैं।

अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप कृषि के क्षेत्र को भी चुन सकते हैं। कृषि के क्षेत्र में एक से बढ़कर एक नौकरी मिलने की भरपूर सम्भावना है। वहीं आज कृषि के क्षेत्र में बड़ी-बड़ी कम्पनियां काम कर रही हैं जो शिक्षत बेरोजगारों को अच्छी सैलरी के साथ काम करने का मौका दे रही है। आइये जाने हम कृषि के क्षेत्र में कहां काम कर पैसा कमा सकते है।

नाबार्ड ग्रेड अधिकारी

कृषि के क्षेत्र में आप अधिकारी बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप योग्यता रखते हैं तो आप नाबार्ड ग्रेड आधिकरी बनें। जिसके लिए 30 से 56 हजार रूपये तक हर माह सैलरी मिलेगी। इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त कालेज से ग्र्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना आवाश्यक है। सामान्य वर्ग के लोगो को ग्र्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में 60 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।

बने बायोकेमिस्ट

कृषि के क्षेत्र में बायोकेमिस्ट बनकर काम किया जा सकता है। इसमें काफी ज्यादा सैलरी मिलती है। बायोकेमिस्ट किसानों के लिए ऐसे रासायनों का निर्माण करता है जिससे उपज बेहतर हो।

फूड साइंटिस्ट

पैकिट बंद खाद्य पदार्थें में मिलाया गया केमिकल फूड साइंटिस्ट की देखरेख में किया जाता है। खाद्य पदार्थ के रैपर में इसे छापा भी जाता है। अगर आप फूड साइंटिस्ट की तरह काम करना चाहते हैं तो यह एक बढ़िया आप्सन है। इस कार्य के लिए महीने में लाखों रूपये की सैलरी भी मिलती है।

एग्रीकल्चर इंजीनियर

आज खेती किसानी के काम में यंत्रों का 100 प्रतिशत उपयोग हो रहा हैं। मैन पावर धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है। यंत्रों का उपायेग कर खेती करने पर लागत कम हो जाती है तो वहीं मुनाफा बढ जाता है। ऐसे में आज एग्रीकल्चर इंजीनियर की आवश्यकता बढ़ गई है। कम्पनियां मुह मांगा पैसा देकर योग्य और शिक्षित लोगों को नौकरी दे रही हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story