बिज़नेस

Budget 2022-23: अगले बजट में कल से शुरू होगा मंथन, देश की GDP क्या रहेगी

Budget 2022-23: अगले बजट में कल से शुरू होगा मंथन, देश की GDP क्या रहेगी
x
Budget 2022-23: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार से स्टेक होल्डर्स के साथ परंपरा के अनुसार बजट पर पूर्व विचार विमर्श प्रारम्भ करेगीं।, इसमें पहली बैठक कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योग के साथ होगी

Budget 2022-23: वित्त निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) देश के आगामी सत्र के वित्तय बजट 2022-23 (Budget 2022-23) के लिए मंथन शुरू कर चुकि है। इसके लिए निर्मला सीतारमण ने बुधवार से ही मीटिंग शुरू कर दी हैं। उन्होंने पहली बैठक बैठक कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योग (Agro Processing Industries) के विशेषज्ञों के साथ शुरू की है। इसके अलावा महामारी से प्रभावित हुई खपत को दोबरा से बढ़ावा देने के उपायों पर उद्योग ऑर्गनाइज़ेशन, किसान संगठन और इकोनॉमिस्ट समेत स्टेक होल्डर्स के साथ मीटिंग करेंगी।

कैसे होगा बजट 2022-23

मौजूदा वित्तय वर्ष में आर्थिक वृद्धि रेट 10% से ज़्यादा रहने के आसार हैं। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने अपनी ताजा द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में 2021-22 के सकल घरेलु उत्पाद (GDP) की ग्रोथ रेट 9.5% रहना का अनुमान जताया जा रहा है। सरकार का अनुमान है कि राजकोषीय घाटा GDP का 6.8% रह सकता है।

वित्त मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकरी दी है। आम बजट 2022-23 के मद्देनज़र 15 दिसंबर से नई दिल्ली में कई स्टॉक होल्डर्स के ग्रुप के साथ बजट पर पूर्व विचार और विमर्श शुरू करेंगी। खास बात यह है कि यह बैठक डिजिटल होगी।

आम आदमी को आम बजट से क्या उम्मीद है

देश का आम बजट 2022-23 से आम आदमी को बहुत उम्मीद है, सब यह कयास लगा रहे हैं कि सरकार आम आदमी को महंगाई से थोड़ी मोहलत देगी। हालांकि देश में अबतक जितनों की भी सरकार बनी है सभी ने गरीबों और अमीरों को ध्यान में रखते हुए बजट बनाई हैं। वित्त मंत्री अपनी पहली बजट-पूर्व मंत्रणा कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योग के विशेषज्ञों के साथ कल दोपहर को करेंगी.' अगले साल की बजट मांग बढ़ाने, नौकरियों के सृजन और अर्थव्यवस्था को आठ प्रतिशत की वृद्धि दर की राह पर ले जाने जैसे उपायों पर केंद्रित रहने की उम्मीद जताई जा रही है.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story