बिज़नेस

Bonsai Plant Business: शुरू करे बोन्साई के पौधे का बिजनेस, एक पौधे के मिलेंगे इतने रूपए, जानिए!

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
बोन्साई के पौधे का बिजनेस कर आप लाखो रूपए की कमाई कर सकते है.

खेती किसानी से जुडी कई काम है जिनके माध्यम से लोग काफी पैसा कमा रहे है। बोन्साई पौधों को तैयार कर बाजार में बेंचने पर लाखें रूपये प्राप्त होते हैं। बोन्साई के पौधे को तैयार करने में करीब 5 वर्ष का समय लगता है। लेकिन इन पौधों की कीमत भी ज्यादा होती है। बोन्साई के कई पौधे को तैयार करने में 10 से 20 वर्ष का समय भी लगता है। लेकिन 20 वर्ष का बोन्साई का एक पौधा करीब 1 लाख रूपये से ज्यादा में बिकता है। ऐसे में हम बोन्साई के पौधे की कीमत के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं।

ऐसे शुरू करें बोन्साई की खेती

आज बोन्साई के पौधे तैयार करना खेती का रूप ले लिया है। पहले के समय में इसे सीमित तैर पर किया जाता था। लेकिन अब लोग कई एकड़ में बोनसाई के पौधे तैयार किये जा रहे है। बोन्साई का पौधा तैयार करने में सरकार भी सहयोग कर रही है।

जानकारी के अनुसार बोन्साई के पौधों की बाजर में भारी डिमांड है। हमारे ज्योतिष और धर्म शास्त्र के जानकार लोगों को ग्रह के अनुसार बोन्साई का पौधा घर में रखने के लिए बताते हैं।

वही कई लोग तो फैसन के तहत भी कई तरह के बोन्साई के पौधें को अपने घरों में लगाकर रखते हैं। बोन्साई का पौधा देखने में काफी सुंदर लगता है। इसे लोग घर साजने में भी उपयोग करते हैं।

कितनी आती है लागत

बोन्साई का पौधा तैयार करने मे कफी समय लगता है। अगर बोन्साई पौधों की नर्सरी छोटे स्तर पर तैयार करते हैं ते करीब 20 हजार रूपये की लागत आती है। बोन्साई के पौधों की देखभाल काफी कठिन माना गया है। इन पौधों की नियमित निगरानी करनी होती है। वहीं बडे स्तर पर बोन्साई का पौधा तैयार करने में प्रति एकड करीब 20 से 30 लाख रूपये का खर्च आता है। इसके लिए पाली हाउस या फिर नेट हाउस तैयार करने की लागत जुडी होती है।

जरूरी सामग्री

बोन्साई का पौधा तैयार करने में कई जरूरी चीजों की आवाश्यकता होती है। सबसे पहले उस पौधे की जरूरत होती है जिसकी बोन्साई तैयार करनी है। बोन्साई का पौधा खास तरह के गमले में तैयार किया जाता है।

गमले में भरने के लिए रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली की आवाश्यकता होती है।

Next Story