बिज़नेस

कभी देखा है काला हीरा, दूसरी दुनिया से पृथ्वी में आया, कीमत जान कर होश उड़ जाएंगे

कभी देखा है काला हीरा, दूसरी दुनिया से पृथ्वी में आया, कीमत जान कर होश उड़ जाएंगे
x
Black Diamond Price: काले हीरे को अंग्रेजी में Carbonado भी कहते हैं, यह बहुत रेयर है और इस दुनिया में नहीं मिलता

Black Diamond Price: क्या आपने कभी काला हीरा (Black Diamond) देखा है? जहां तक है आपने पहले कभी काला हीरा नहीं देखा होगा, इसकी मुख्य वजह यह है कि ब्लैक डायमंड इस दुनिया का है ही नहीं, पृथ्वी में कई तरह के हीरे मिलते हैं लेकिन काला हीरा इस दुनिया का हिस्सा नहीं है, बल्कि यह दूसरी दुनिया से पृथ्वी में आया है।

काले हीरे को Carbonado भी कहा जाता है, ज़ाहिर है हीरा कार्बन ही तो है, अगर आप किसी हीरे को 5 हज़ार डिग्री सेलसियल में जलाएंगे तो वो दोबारा कार्बन बन जाता है। काले हीरे में मिलने वाले कार्बन आइसोटोप्स और हाई लेवल हाइड्रोजन कंटेंट के चलते इसे इस दुनिया का नहीं माना जाता।

तो दुनिया में कैसे आया काला हीरा (How Black Diamond Came to the World)

असल में काला हीरा अंतरिक्ष से पृत्वी में आया है, ऐसा माना जाता है कि किसी मिटोराइट यानी के उल्कापिंड से पृत्वी पर गिरने से काले हीरे इस धरती में आए हैं। क्योंकी यह बहुत दुर्लभ है तो इसकी कीमत भी सामान्य हीरे की तुलना में काफी असमान्य है। एक छोटे से टुकड़े की कीमत 50 करोड़ से भी ज़्यादा है। इतना महंगा हीरा फ़िलहाल दुबई में एक शेख के पास है।

फरवरी में होगी नीलामी

कीमती चीज़ों की नीलामी करने वाली फर्म Sotheby's Dubai ने बीते सोमवार को दुनिया के सामने काले हीरे के बारेमें बताया और प्रेस कॉन्फ्रेंस में गए पत्रकारों के सामने इसे पेश किया। बताया गया है कि इस नायब हीरे की नीलामी लंदन में होगी और इसे The Enigma नाम दिया गया है। फ़िलहाल इसे अमेरका के लॉस एंजेलिस ले जाया जाएगा।

सिर्फ यहां मिलते है काले हीरे

दुनिया में सिर्फ 2 देशों में काला हीरा पाया जाता है, यह सिर्फ ब्राजील और सेंट्रल अफ्रीका में मिलते हैं। ऐसा माना जाता है कि करोड़ो साल पहले धरती में किसी उल्कापिंड के टकराने से यह पृत्वी में आये हैं.

Next Story