बिज़नेस

Bike Challan New Rules Big Alert 2023: बाइक चालकों के लिए नया नियम लागू, कटेगा ₹2000 से लेकर ₹5000 तक का चालान, तुरंत ध्यान दे

Bike Challan New Rules Big Alert 2023: बाइक चालकों के लिए नया नियम लागू, कटेगा ₹2000 से लेकर ₹5000 तक का चालान, तुरंत ध्यान दे
x
Bike Challan New Rules Big Alert 2023: सड़क पर वाहन चलाने के लिए जितना लाइसेंस आवश्यक है उतना ही आवश्यक है कि हम ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी रखें।

Bike Challan New Rules Big Alert 2023, Bike Challan New Rules 2023: सड़क पर वाहन चलाने के लिए जितना लाइसेंस आवश्यक है उतना ही आवश्यक है कि हम ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी रखें। अगर हम ट्रैफिक नियमों के बारे में नहीं जानते हैं तो कई बार झंझट में पड़ सकते हैं। हमें ट्रैफिक नियमों की जानकारी भी होनी चाहिए और ट्रैफिक नियमों का पालन भी करना चाहिए। कई बार जानकारी न होने से हम परेशानी में फंस जाते हैं। कई बार लोगों द्वारा कहा जाता है कि हाफ शर्ट पहनकर बाइक चलाना ट्रैफिक नियम के विपरीत है। आखिर इस बात में कितनी सच्चाई है इसे जानना होगा।

क्या कहता है नियम Traffic Challan

मोटर व्हीकल एक्ट की बात करें तो हाफ शर्ट पहन कर दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाना ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाता। जिन लोगों द्वारा यह कहा जाता है की हाफ शर्ट पहन कर वाहन चलाना मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन है। लेकिन लोगों द्वारा यह कहना बिल्कुल गलत है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय से इस संबंध में बताया है कि नए मोटर वाहन एक्ट जो वर्ष 2019 से लागू है उसके अनुसार हाफ शर्ट पहन कर गाड़ी चलाने पर कोई चालान काटने का प्रावधान नहीं है।

इन नियमों का अवश्य करें पालन
Traffic Challan Rules 2023

ट्रैफिक नियमों में बताया गया है कि सड़क पर मोटर वाहन लेकर निकले तो नियमों का पालन अवश्य करें। बाइक चलाते समय हेलमेट तथा कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग अवश्य करें। ओवरस्पीड में वाहन चलाना खतरनाक हो सकता है। सड़क पर जगह-जगह लिखे दिशा निर्देशों का पालन करते हुए वाहन चलाना स्वयं तथा अन्य वाहन चालकों के लिए सुरक्षित माना गया है।

Next Story