बिज़नेस

Bijli Bill Big Alert 2023: सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ, एसी कूलर, बिजली का बिल आएगा 0 रूपए

Bijli Bill Big Alert 2023
x

Bijli Bill Big Alert 2023

आप चाहे जितना ऐसी चलाएं, कूलर चलाएं, पंखा चलाएं आपका बिजली का बिल नहीं आएगा। आपको केवल सरकार की इस योजना में शामिल होना है ।

Solar Rooftop Subsidy Scheme: ऐसी खरीदना सहज है, कूलर खरीदना भी सहज है। लेकिन इन्हें चलाने पर आने वाले भारी भरकम बिजली बिल का सामना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आप चाहे जितना ऐसी चलाएं, कूलर चलाएं, पंखा चलाएं आपका बिजली का बिल नहीं आएगा। आपको केवल सरकार की इस योजना में शामिल होना है इसके बाद बिजली का बिल एकदम फ्री हो जाएगा। हम बात कर रहे हैं घर में सरकार की योजना में शामिल होकर सोलर पैनल लगवाने की। सोलर पैनल लगवाने के बाद आप इन सभी बिजली के उपकरणों का मजे से आनंद ले सकते हैं।

कैसा काम करता है सोलर पैनल

घर की छत पर आपको सोलर पैनल लगवाना है। सोलर पैनल लगवाने के बाद सूरज की किरणों से वह बिजली बनाकर देगा। इस प्रक्रिया में आपको ध्यान रखना है कि छत पर लगाए हुए पैनल पर सूर्य की किरणें बराबर पहुंचे। समय-समय पर सोलर पैनल पर जमे हुए धूल को साफ करते रहे। ऐसा करने पर भरपूर बिजली का उत्पादन होता है। जिससे आपके घर के सारे उपकरण बिना बिजली बिल दिए चलेंगे।

सरकार देती है सब्सिडी

सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। सरकार की इस सुविधा का उपयोग करते हुए आप अपने घर पर सोलर पैनल अवश्य लगवा ले। आपको बिजली के बिल के साथ ही बिजली की आवाजाही से छुटकारा मिल जाएगा।

जानकारी के अनुसार एक बड़े सोलर पैनल को लगवाने पर एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आता है। सरकार इसमें सब्सिडी दे रही है आप इसे सस्ते दामों पर लगवा सकते हैं। एक ओर जहां पैसों की बचत होगी। वही मुफ्त मे बिजली प्राप्त होगी साथ ही सोलर पैनल से बिजली उत्पन्न होने पर पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

सब्सिडी पर सोलर पैनल लगवाने के लिए कुछ कागजातों की जरूरत पड़ेगी जिसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, आवेदन फार्म देना होता है। इसके बाद आप 75000 से लेकर 120000 रुपए तक का सोलर पैनल सब्सिडी पर लगवा सकते हैं।

Next Story