बिज़नेस

खेती को बढ़ावा देने किसानों को सरकार दे रही 50% सब्सिडी, जल्द ऐसे करें आवेदन

farming scheme
x
वर्तमान समय में केंद्र के साथ ही राज्य की सरकारें भी अपने-अपने राज्यों में खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं।

Bihar Government Onion Farming Subsidy: वर्तमान समय में केंद्र के साथ ही राज्य की सरकारें भी अपने-अपने राज्यों में खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं। इसी प्रयास के क्रम में बिहार सरकार राज्य में प्याज की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी देने की योजना बनाई है। किसान जो प्याज की खेती करना चाहते हैं, सरकार से सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं वह बहुत जल्दी आवेदन कर दें। क्योंकि इस समय आवेदन के लिए पोर्टल खोला गया है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को प्रति हेक्टेयर 49000 रुपए सब्सिडी के रूप में देने की तैयारी में है। जिन किसानों को प्याज की खेती करनी है वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले। इसके लिए उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपनी नजदीकी उद्यान विभाग से संपर्क करे।

खेत की तैयारी

जिन किसानों को प्याज की खेती करनी है वह अपने उक्त जमीन मिट्टी परीक्षण करवाएं। प्याज के लिए पांच से छह पीएच मान भूमि की आवश्यकता होती है। इसके लिए बलुई दोमट मिट्टी बहुत उपयुक्त मानी गई है।

प्याज के गुणवत्ता युक्त बीज लाकर पहले नर्सरी तैयार करें। जब आज के पौधे नर्सरी में 1 से 2 महीने के हो जाएं तो इन्हें खेत में प्लांट कर दें। ऐसा करने से प्याज में भरपूर उत्पादन प्राप्त होता है।

जानकारी के अनुसार एक हेक्टेयर में प्याज का उत्पादन ढाई सौ से 400 क्विंटल होता है। प्याज का भरपूर उत्पादन प्राप्त करने के लिए किसान कृषि विभाग के अधिकारियों से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story