बिज़नेस

Biggest Scam In India: CBI ने ABG शिपयार्ड के पूर्व CMD ऋषि कमलेश से की इंक्वायरी, 22,824 करोड़ का स्कैम

Biggest Scam In India: CBI ने ABG शिपयार्ड के पूर्व CMD ऋषि कमलेश से की इंक्वायरी, 22,824 करोड़ का स्कैम
x
Biggest Scam In India: गुजरात की कंपनी ABG Shipyard के पर विभिन्न बैंकों से 22,824 करोड़ करोड़ रुपए का लोन लिया था और चुकाया नहीं

Biggest Scam In India: गुरुवार को CBI ने देश में सबसे बड़ा बैंक घोटाला करने वाले मुख्य आरोपी ABG शिपयार्ड के पूर्व CMD ऋषि कमलेश अग्रवाल से पूछताछ की. ऋषि कमलेश के ऊपर देश का सबसे बड़ा बैंक घोटाला करने का आरोप लगा है। सीबीआई ने ऋषि कमलेश अग्रवाल सहित अन्य पर देश के 28 बैंकों के कंसोर्टियम से 22,824 करोड़ रुपए से अधिक का फ्रॉड करने के मामले में FIR दर्ज की है।

इस मामले में ऋषि कमलेश के साथ उस समय कंपनी के एक्सिक्यूटिव डायरेक्टर संथानम मुथुस्वमि, डायरेक्टर अश्विनी कुमार, शुशील कुमार अग्रवाल और रवि विमल नेवतिया सहित अन्य पर बैंक लोन फ्रॉड करने का आरोप लगाया है और जांच चल रही है।

ED भी मामले की जांच कर रहा

बीते बुधवार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी ABG Shipyard और इससे पहले के प्रमोटरों सहित अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का क्रिमिनल केस दर्ज किया था। वहीं सीबीआई ने 12 और 13 फरवरी को सूरत, भरूच, मुंबई और पुणे में डयरेक्टर्स ऑफिस और घर में छापेमारी की थी. जहां से इस स्कैम से जुड़े कई डॉक्युमेंट्स मिले हैं।

कैसे किया फ्रॉड

यह देश का अबतक का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला है। घोटाला करने वाली आरोप कंपनी ABG शिपयार्ड है। इस कंपनी की शुरुआत 1985 को गुजरात के सूरत में हुई थी. ABG शिपयार्ड समुद्री जहाज बनाने और उनकी मरम्मत का काम करती है. साल 1991 तक कंपनी मुनाफे में रही लेकिन इसके बाद कंपनी की माली हालत खराब होने लगी. साल 2001 में ABG शिपयार्ड ने 28 बैंकों के कॉन्सोर्टियम से 22,824 करोड़ रुपए का लोन लिया और 10 साल तक कंपनी ने 160 जहाजों का निर्णाम और मेंटेनेंस किया। साल 2013 में इस लोन अकाउंट को नॉन परफार्मिंग असेट घोषित कर दिया गया था।

ये देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला क्यों है

इससे पहले देश में बैंकों के साथ कई बड़े घोटालों को अंजाम दिया गया। SBI स्कैम 1922, फिर नीरव मोदी का PNB बैंक घोटाला जिसमे नीरव मोदी ने PNB को 14 हज़ार करोड़ का चूना लगया, विजय माल्या ने भी SBI सहित कई बैंकों से 9 हज़ार करोड़ रुपए लुटे और अब ABG शिपयार्ड ने 22,824 करोड़ का स्कैम कर दिया।

BG शिपयार्ड को देश के 28 बैंकों ने कंसोर्टियम लोन दिया था. इसकी अगुवाई ICICI ने की थी और सबसे ज़्यादा लोन अमाउंट 7,089 करोड़ आईसीआईसीआई ने ही दिए थे। IDBI ने 3634 करोड़, SBI ने 2925 करोड़, बैंक ऑफ़ बड़ोदा ने 1614 और PNB ने 1244 करोड़ सहित इंडियन ओवरसीज बैंक ने 1228 करोड़ रुपए का लोन दिया था। इसी के साथ LIC ने भी 136 करोड़ रुपए का लोन दिया था।

इस मामले के आरोपी कौन हैं

इस मामले में सीबीआई ने कम्पनी के पूर्व CMD ऋषि कमलेश अग्रवाल और तत्कालीन कार्यकारी निदेशक संथानम मुथुस्वामी और तीन अन्य निदेशक अश्विनी कुमार, सुशील कुमार अग्रवाल और रवि विमल नेवतिया को आरोपी बनाया है। आरोप सिद्ध होने के बाद इन सभी आरोपियों को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई जा सकती है।



Next Story