बिज़नेस

Credit Card को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर, पढ़ ले नहीं तो होगा पछतावा

Credit Card को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर, पढ़ ले नहीं तो होगा पछतावा
x

CREDIT_CARD

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पैसो की जरूरतों को पूरा करता है.


इन दिनों त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसी में आपके घर वाले और रिश्तेदारों ने शॉपिंग शुरू कर दी है. और इन दिनों खुलकर शॉपिंग भी हो रही है.कोरोना के बाद 2 साल बाद अच्छे से दीपावली मानने का अवसर मिल रहा है. ऐसे में इस बार कोई भी व्यक्ति कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है. आज हम आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के बारे में कुछ चीज़ बताने जा रहे है जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है.

शॉपिंग के वक़्त क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जायदा होता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय समझदारी का परिचय देना बहुत जरूरी हो गया है. कभी-कभी हम जोश-जोश में हम ज्यादा शॉपिंग कर जाते है जो हमारे लिए मुसीबत बन जाती है.

बता दे की जरूरत के समय हमें क्रेडिट कार्ड कई तरह की सहायता देता है. किसी से उधर मांगने की नौमत आती है तो क्रेडिट कार्ड ही बेस्ट लगता है. थोड़े समय में पैसो की जरूरतों को क्रेडिट कार्ड अच्छी तरह पूरा करता है. क्रेडिट कार्ड से बिलो का भुगतान करने पर रिवॉर्डिंग प्वाइंट के साथ-साथ हमारा क्रेडिट स्कोर (Credit Score) भी सुधरता है.

शुरूआत में ही खरीदारी करें

क्रेडिट कार्ड हर बिलिंग साइकिल में खरीदारी के बिलों के लिए भुगतान की देय तिथि और बढ़ाए गए अतिरिक्त टाइम के साथ आता है. इसलिए आपको कार्ड की बिलिंग साइकिल की शुरूआत में ही खरीदारी करनी चाहिए.

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट किसी विशेष बिलिंग साइकिल में आपके क्रेडिट कार्ड से जुड़ी तमाम ट्रांजैक्शन का दस्तावेज होता है. इसमें आपके कार्ड से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे बिलिंग साइकिल की कुल देय राशि, निम्नतम भुगतान राशि, भुगतान की ड्यू डेट, मौजूदा क्रेडिट लिमिट, आपने अर्जित किए रिवॉर्ड प्वाइंट, रिडीम न किए गए प्वाइंट आदि जानकारी होती है.

फायदे

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर आपको रिवॉर्ड प्लाइंट मिलते हैं. 50 दिनों के अंदर बिलों का भुगतान करने पर कोई ब्याज नहीं देना होता. जरूरत पड़ने पर नकद पैसा ले सकते हैं.


Next Story