बिज़नेस

सरसों के तेल की बड़ी खबर, जल्दी से करे खरीदी, होने वाला है कुछ ऐसा!

Mustard Oil Price Cut
x
सरसों तेल के दामों में लगातार बदलाव आ रहा है.

नई दिल्ली। कमर तोड़ मंहगाई के बीच बीते कुछ समय से सरसों के दाम में गिरावट आ गई थी। तो वही तेलों की लगातार बढ़ती मांग के बीच एक बार फिर तेल के दामों में उतार-चढ़ाव होने लगा है। ऐसे में आपकों अगर सरसों के तेल की खरीदी करनी है तो महगाई बढ़ने से पहले इसकी खरीदी करके कुछ बचत कर सकते है।

खबरों के तहत अब सरसों का तेल 168 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि 20 जनवरी से पहले 163 रुपये था। यानि की तेल के दाम फिर से बढ़ने लगे है।

नई फसलों से मिलेगी राहत

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि सरसों की नई फसल आने तक कीमतों में उतार चढ़ाव बना रहेगा, जबकि सोयाबीन तेल के भाव में तेजी आने का कारण मांग अधिक होना व बाहर से आने वाले कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि होना बताया जा रहा है।

तेल के दामों पर एक नजर

बीते पंद्रह दिनों के अंदर यदि तेल की कीमतों पर नजर डालें तो 20 जनवरी के पूर्व जो बैल कोल्हू ब्रांड सरसों तेल 163 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा था। वह अब बढ़कर 168 रुपये पहुंच गया है। इसी तरह फार्चून सरसों तेल 165 से बढ़कर 170 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

सोयाबीन तेल भी 134 से बढ़कर 140 रुपये प्रति लीटर जा पहुंचा है। बाजार के जानकारों का कहना है कि 15 जनवरी से तेल के भाव में तेजी आनी शुरू हुई। इस बीच तेल के मूल्य में लगातार उतार-चढ़ाव जारी रहा। इसकी वजह है कि कंपनियों को सरसों की उपलब्धता कम होने की वजह से तेल के दामों में बदलांव आ रहा है। इसके अलावा शादी-विवाह की वजह से मांग अधिक होना भी मूल्य वृद्धि का कारण है।

Next Story