बिज़नेस

लाखो पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, सरकार के निर्देश पर किया गया परिवर्तन, जानें

mp pensioners news
x
SBI Pensioners Account Holders News: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पेंशनर उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी योजना लाने की तैयारी में है। बैंक मित्र के माध्यम से आईरिस स्कैनर सुविधा शुरू करने जा रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक के वह खाताधारक जिनकी पेंशन एसबीआई के खाते में आती है उनके लिए एक बड़ा परिवर्तन किया जा रहा है। यह परिवर्तन पेंशनरों को आसानी से पेंशन उपलब्ध करवाने के लिए किया गया है। इसके लिए लगभग योजना तैयार कर ली गई है। इसका लाभ देश के करोड़ों बैंक के ग्राहकों को मिलेगा।

क्या है योजना

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पेंशनर उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी योजना लाने की तैयारी में है। कहा गया है कि एसबीआई के वह खाता धारक पेंशनर जिनकी उम्र ज्यादा हो चुकी है बैंकिंग सिस्टम में उन्हें कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बैंक मित्र के माध्यम से आईरिस स्कैनर सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस आईरिस स्कैनर सुविधा के शुरू हो जाने से अब पेंशनर को उसके घर पर पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार कई बार देखा गया है कि कई वृद्धा पेंशन के लिए बैंक खाते हैं। जबकि उनकी उम्र और शारीरिक क्षमता उन्हें यह करने के लिए अनुमति नहीं दे रही है। इसके बाद भी पेंशन लेने के लिए उन्हें बैंक जाना होता है। अब इस समस्या पर सरकार ने ध्यान देते हुए बैंकों को निर्देश जारी किया है कि वह ऐसी व्यवस्था करें जिससे बायो वृद्धा पेंशन धारियों को परेशानी न हो।

इसके लिए आंखों को स्कैन बैंक मित्रों की सहायता से की जाएगी। स्कैनिंग के माध्यम से पेंशनर के पहचान निर्धारित की जाएगी और उसे पेंशन पहुंचाया जाएगा। कई बार देखा गया है कि बायो वृद्धा पेंशन धारियों की अंगूठे हस्ताक्षर जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब आईरिस स्क्रीनिंग काफी सुविधाजनक सिद्ध होने वाली है।

सरकार ने क्यों लिया निर्णय

हाल के दिनों में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इस वायरल वीडियो में एक वृद्ध महिला तपती धूप में बिना चप्पल के रोड पर अपना पेंशन निकालने के लिए बैंक जा रही थी। इस सोशल मीडिया को कई लोगों ने ट्रैक कर कई तरह के मैसेज किए। इस पर वित्तमंत्री की भी नजर पड़ी और तुरंत वित्तमंत्री ने बैंक को कहा कि भविष्य में इस तरह की गलती दोहराई न जाए। पेंशनरों को सुविधा दिलाने के लिए बैंकों को आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

Next Story