बिज़नेस

लाखो E Shram Card धारकों के लिए बड़ी खबर, जारी हुई नई LIST, फटाफट से जानें कैसे चेक करें अपना नाम

E Shram card
x
केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार ने ही श्रम कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है।

केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार ने ही श्रम कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। हाल के दिनों में श्रम कार्ड धारकों की नई लिस्ट जारी हुई है। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। ज्ञात हो कि सरकार श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 500 रुपए दे रही है।

मिलते हैं हर महीने

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सरकार उपाय 500 रुपये हर महीने दे रही है। अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं आपको इस योजना का लाभ अवश्य मिलेगा। इस योजना के तहत श्रम कार्ड धारक जिसमें धोबी, नाई, रिक्शा चालक, ठेला चालक, मोची, फल बेचने वाले, सब्जी बेचने वाले, पटरी पर दुकान लगाने वाले लोगों को शामिल किया गया है।

कैसे चेक करें अपना नाम

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां श्रम कार्ड पर क्लिक करें। इसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएगे। जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होगा। अब ओटीपी इंटर करके सबमिट करें। इसके पश्चात लिस्ट खुल जाएगी।

कौन बनवा सकता है ई-श्रमकार्ड

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित किए मापदंड के अनुसार उत्तर प्रदेश का कोई भी निवासी श्रम कार्ड बनवा सकता है। उस नागरिक की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वह व्यक्ति किसी भी सरकारी संस्था से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए।

किसे मिलता है फायदा

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लाभार्थी को 200000 रुपए की आकस्मिक मृत्यु पर सहायता मिलती है। वही आंशिक विकलांगता पर 100000 रुपए और दुर्घटना कवरेज की सुविधा प्राप्त होती है।

Next Story