बिज़नेस

Credit Card इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, ये चार्ज हो गए हैं महंगे

Credit Credit Card Tips
x
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की तरफ से नई खबर आ रही है और ये खबर है क्रेडिट कार्ड (Credit Card) धारकों के लिए. बैंक ने अपने सर्विस चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की तरफ से नई खबर आ रही है और ये खबर है क्रेडिट कार्ड (Credit Card) धारकों के लिए. बैंक ने अपने सर्विस चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है. बैंक ने अपने सभी क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को संदेश भेजकर इस बात की सूचना दी है.

बैंक की तरफ से कैश एडवांस ट्रांजैक्शन फीस, लेट पेमेंट फीस, चेक रिटर्न फीस, के साथ साथ ऑटो डेबिट रिटर्न फीस में इजाफा करने का फैसला लिया गया है. आपको बता दें आने वाली 10 फरवरी 2022 से ये नया चार्ज लागू होगा. आइए जानते हैं पूरी जानकारी:

इस तरह से चार्ज होगा

अगर क्रेडिट कार्ड धारक का ड्यू अमाउंट 100 रुपए से कम है तो बैंक की तरफ से किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया जाएगा. बकाया 100-500 रुपए के बीच है 100 रुपए की फीस और साथ ही अगर ड्यू अमाउन्ट 501-5000 रुपए तक है तो 500 रुपए का शुल्क लिया जाएगा।

ड्यू अमाउन्ट 5001-10000 रुपए तक होने की स्थिति में 750 रुपए, 10001-25 हजार रुपए पर 900 रुपये और 25001 रुपए से 50 हजार रुपए तक 1000 रुपये देना होगा, इतना ही नहीं अगर 50 हजार से ज्यादा बकाया है तो लेट पेमेंट चार्ज वसूला जाएगा जो कि है 1200 रुपये.

क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी से बचे

अधिकतर सभी क्रेडिट कार्ड कम्पनिया कैश निकासी की सुविधा देती है, एक लिमिट अमाउन्ट तक कैश निकासी की जा सकती है. लेकिन क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर ब्याज लगना उसी दिन से शुरू हो जाता है जिस दिन आपने कैश निकाला था।

संभव हो तो क्रेडिट कार्ड से कैश निकले ही न और अगर बहुत जरूरी हो तो एक ही बार में कैश निकालें, बार-बार छोटे छोटे अमाउंट को निकालने की गलती न करें.

बचें लेट पेमेंट से

फाइनेंशियल विशेषज्ञों का मानना है कि जहाँ तक हो क्रेडिट कार्ड का पेमेंट ड्यू डेट में कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हो प रहा तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। क्रेडिट कार्ड की कंपनियों की तरफ से कस्टमर्स को इंट्रेस्ट फ्री पीरियड का लाभ नहीं दिया जाता है.

क्रेडिट कार्ड का बकाया ज्यादा हो तो इस स्थिति में पर्सनल लोन ले और इसे अदा कर दें और अपने लोन को EMI के रूप में चुकाते रहें.

Next Story