बिज़नेस

ट्रेन यात्रियों को बड़ी सौगात, 14 फरवरी से ट्रेनों में मिलेगा खाना 

ट्रेन यात्रियों को बड़ी सौगात, 14 फरवरी से ट्रेनों में मिलेगा खाना 
x
Indian Railways: रेल विभाग ने यात्रियों के खानपान की सुविधा को पूरी तरह से बहाल कर दिया है.

Indian Railways: 14 फरवरी से आईआरटीसी सभी ट्रेनों में खानपान की सुविधा बहाल करने जा रही है। जिससे यात्रियों को ट्रेनों में ही पका हुआ खाना मिल सकें। उन्हे खाने के लिए बाहर न परेशान होना पड़े। दरअसल कोरोना के चलते आईआरटीसी ने ट्रेनों में पके हुए खाने को बंद कर दिया था। स्थित में सुधार आने के बाद यह सुविधा महज 80 प्रतिशत ट्रेनों मे ही बहाल हो पाई थी।

यात्रियों को दे रहा सुविधा

भारतीय रेलवे खान-पान और पर्यटन निगम लिमिटेड रेलमंत्रालय का एक सार्वजनिक उपक्रम है। इसके तहत ऐसी ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा देना प्रमुख है। उसी के तहत प्रतिबंधों में ढील के साथ आईआरसीटीसी ट्रेनों में खाने की सेवाओं को दोबारा शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

14 फरवरी से मिलेगा खाना

अब देश में कोरोना कंट्रोल में है। जिसके तहत रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पाके हुए खाने की शुरूआत की जा रही है। इस दौरान सावधानी रखने के साथ ही यात्रियों के स्वास्थ का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए गए है। पके हुए खाने जैसी सेवाएं लगभग 428 ट्रेनों में बहाल की जा चुकी हैं।

ऐसे किया गया बदलांव

कोरोना कंट्रोल होने के बाद 21 दिसंबर से ही करीब 30 प्रतिशत और 22 जनवरी तक 80 प्रतिशत ट्रेनों पके हुए खाने की सेवा बहाल कर दी गई थी, जबकि 20 प्रतिशत ट्रेनों में यात्रियों को पका खाना नही मिल पा रहा था। जिसे अब चालू किया जा रहा है।

यात्रियों को पौष्टिक आहार

ज्ञात हो कि वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए यात्री सेवाओं को बंद किया गया था, हांलाकि समय-समय पर निणर्य में बदलांव किए गए है। उसी के तहत एक बार फिर पके भोजन की सुविधा को पूरी तरह से चालू किया गया है।

आईआरसीटीसी के अनुसार कोरोना कोरोना महामारी को देखते हुए खान-पान की सुविधाओं में सभी स्वास्थ्यवर्धक सामग्रियों को शामिल किया गया है, जिससे यात्रियों को पौष्टिक आहार मिल सके और यात्री सुरक्षित महसूस करें।

Next Story