बिज़नेस

मुफ्त राशन की इस योजना में किये गए हैं बड़े बदलाव, जानिए क्या है अपडेट..

PM Gareeb Kalyan Yojana
x
सरकार ने कोरोना काल में आम जनता की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Yojana) शुरू की थी।

सरकार ने कोरोना काल में आम जनता की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Yojana) शुरू की थी। जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों और मजदूरों को मुफ्त में राशन प्राप्त कराया गया। वहीं हाल ही में इस योजना को लेकर उसके नियमों में बदलाव किया गया है। आइए जानते हैं उन बदलावों के बारे में।

राशन कार्ड का होना जरूरी

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का होना आवश्यक है। लेकिन अब आप इस योजना का फायदा आधार कार्ड के जरिए भी उठा सकेंगे। अधिकतर लोग ऐसे भी हैं जो मुफ्त राशन की सुविधा से वंचित रहते हैं। सरकार ने ऐसे लोगों के लिए शिकायत करने की आसान सुविधा दी है। अब जिन्हें फ्री का राशन नहीं मिल रहा है, वह इसके बारे में आसानी से शिकायत कर सकते हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन आसानी से शिकायत कर सकते हैं।

राशन ब्लैक की भी कर सकते हैं शिकायत

सरकार ने टोल फ्री नंबर भी शिकायत के लिए दे रखा है। टोल फ्री नंबर 1800110841 पर कॉल करके आप आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपको फोन करके पता, नाम, राशन कार्ड से जुड़ी सभी संबंधित जानकारियां देने के बाद राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही आप ऑफिस एड्रेस पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं आप इन नंबरों पर राशन ब्लैक करने की शिकायत भी दे सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत

यदि आपको राशन नहीं मिल रहा है तो आप ई-मेल और वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। इसके साथ ही आप हेल्पलाइन नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। समझने के लिए अगर आप ई-मेल के जरिए शिकायत करना चाहते हैं तो आपको अपनी बात लिख कर राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी।

Next Story