बिज़नेस

PM MODI का बड़ा ऐलान, 16 जनवरी को दिया 'National Start Up Day' नाम

Viresh Singh Baghel
15 Jan 2022 9:13 AM GMT
National Start Up Day
x
16 जनवरी अब नेशनल स्टार्ट अप डे (National Start Up Day) के रूप में घोषित

National Start Up Day PM Modi News: प्रति वर्ष 16 जनवरी को अब नेशनल स्टार्ट अप डे (National Startup Day) के रूप में मनाया जाएगा। इसकी घोषणा शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने की है।

उनका कहना है कि स्टार्ट-अप्स देश और दुनिया में पहुचे इसके लिए सरकार ने फैसला लिया है कि इसे दिवस के रूप में मनाया जाए। उन्होने स्टार्ट-अप्स की सराहना करते हुए कहा कि स्टार्ट-अप्स दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं।

दरअसल पीएम मोदी शनिवार को भविष्य के उद्ययमियों एवं उद्योग पतियों से बातचीत कर रहे थे। जिसमें वे देश का भविष्य कैसा हो विषय को लेकर लम्बी चर्चा की है।

उद्यायमियों को बढाने का रहा सपना

पीएम मोदी ने कहा, इस दशक को भारत के लिए प्रौद्योगिकी का दशक कहा जा रहा है। उन्होंने उद्यमशीलता, इनोवेशन को सरकारी प्रक्रियाओं के जाल से मुक्त कराने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के युवाओं में बचपन से ही उद्योगों के प्रति आकर्षण पैदा करने की उनकी इच्छा रही है। यही वजह है इस तरह की प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है।

विश्व में अच्छी हो रही रैंकिंग

पीएम का कहना था कि जिस तरह से इनोवेशन में काम हो रहा है उससे विश्व स्तर पर भी भारत आगे बढ़ रहा है। विश्व में इसकी अच्दी रैकिंग हो रही है। पिछले 6 वर्ष पूर्व भारत 81 नंबर पर था. अब इनोवेशन इंडेक्स में भारत 46 नंबर पर है।

वही पीएम का कहना था कि स्टार्टअप ही न्यू इंडिया' के आधार बनने वाले है। क्योकि इससे बड़ा बदलाव तेजी से आ रहा है।

सपना को लोकल नही ग्लोबल बनाए

पीएम मोदी ने स्टार्ट-अप्स को इस क्षेत्र में तेजी से काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे अपने सपना को लोकल नही बल्कि ग्लोबल बनाए। क्याकि स्टार्ट-अप्स ही भारत के स्टार्ट-अप्स खुद को आसानी से दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा सकते हैं।

Next Story
Share it