बिज़नेस

24 अगस्त को फिर रवाना होगी 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन', भारत समेत नेपाल में श्री राम से जुड़े तीर्थ स्थलों की कराएगी सैर

IRCTC Shri Ramayan Yatra Train
x
IRCTC Shri Ramayan Yatra Train: 24 अगस्त को फिर रवाना होगी 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन'

IRCTC Bharat Gaurav Tourist Train: प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े तीर्थस्थलों की यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए एक सुनहरा मौका है जून माह मे श्री रामायण यात्रा के लिए चलायी गई भारत गौरव पर्यटक ट्रेन (Bharat Gaurav Paryatak Train) की अति लोकप्रियता को देखते हुए इस टूर का संचालन पुनः होने जा रहा है। भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस ट्रेन को 24 अगस्त से दोबारा चलाने का निर्णय किया है।

IRCTC Bharat Gaurav Tourist Train Route:

पहले की भांति ही यह ट्रेन अयोध्या से नेपाल स्थित जनकपुर तक जाएगी इस अनूठी यात्रा के दौरान यात्रियों को भारत के विविधताओं से भरपूर धार्मिक और विरासत स्थलों जैसे अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयागराज चित्रकूट, नासिक, हम्पी रामेश्वरम काचीपुरम और भद्राचलम का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। यात्रा को और अधिक सुगम बनाने के लिए इसकी अवधि को 18 दिनों से बढ़ाकर 20 दिनों का कर दिया गया है।

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक साज सज्जा के साथ तैयार इस वातानुकूलित भारत गौरव ट्रेन का पहला पड़ाव प्रभु श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन जयनगर होते हुए जनकपुर तक जाएगी जहां रात्री विश्राम होगा व जानकी मंदिर और राम जनकी विवाह स्थल का दर्शन कराया जाएगा।

जनकपुर से सीतामढ़ी ले जाकर जानकी जन्म स्थान का दर्शन कराया जाएगा सीतामढ़ी से चलकर यह ट्रेन बक्सर जाएगी जहां श्री विश्वामित्र जी का आश्रम व रामरेखा घाट पर गंगा स्नान का कार्यक्रम होगा। ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगी जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग श्रृंगवेरपुर व चित्रकूट की यात्रा करेंगे। इस दौरान काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा।

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी यबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा। नासिक के पश्चात प्राचीन किचिया नगरी ही इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा जहां अजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल प अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा।

हम्पी के पश्चात रामेश्वरम इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन काधीपुरम पहुंचेगी जहां शिव कांची, विष्णु काधी और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। इस ट्रेन का अंतिम पढ़ाय तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन 20 में दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।

IRCTC Bharat Gaurav Yatra Tour Package

आईआरसीटीसी ने इस 20 दिनों की यात्रा के लिए रु 73500/- प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। साथ ही बुकिंग पर 15% का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी सरकार / पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

EMI का ऑप्शन भी अवेलेबल

आईआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है जिससे दूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों में पूरा किया जा सकेगा। किश्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी।

Next Story