बिज़नेस

Bhagya Laxmi Scheme Big Alert 2023: बेटियों को 2-2 लाख रुपए देने का ऐलान, फटाफट जाने Latest Update

UP Bhagya Laxmi Scheme Update
x

UP Bhagya Laxmi Scheme Update

Bhagya Laxmi Scheme Big Alert 2023: बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की तर्ज पर भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है।

UP Bhagya Laxmi Scheme Update: आज के इस शिक्षित समाज में भी बेटे और बेटियों में फर्क किया जाता है। इसी फर्क को मिटाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बेटियों की भ्रूण हत्या रोकने के लिए यह कदम उठाया है। सरकार का मानना है कि बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की तर्ज पर भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवार की बेटियों के जन्म पर 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। साथ में 21 साल की होने पर माता-पिता को दो लाख रुपए आर्थिक सहायता दी जाती है।

बेटियां बोझ नहीं है UP Bhagya Laxmi Big Alert

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि अब बेटियां बोझ नहीं है। क्योंकि सरकार हर बेटी के माता-पिता के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए तैयार है। बेटी है तो कल है इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार बेटियों को हर संभव मदद दे रही है।

कब मिलती है कितनी राशि

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटी के जन्म लेने पर मां को 50 हजार रुपए का बांड और 51सौ रुपए की राशि दी जाती है। इसके बाद जब बेटी कक्षा 6 में पहुंचती है तो उसके माता-पिता को 3 हजार रुपए, जब कक्षा 8 में पहुंचती है तो 5000 रुपए, जब कक्षा 10 में पहुंचती है तो 7000 रुपए तथा जब 12वीं में पहुंच जाती है तो उसे यार 8000 रुपए दिए जाते हैं। बताया गया है कि जब बेटी 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेती है उस समय माता-पिता को 200000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

किसे मिलता है योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। साथ में परिवार की वार्षिक आय 200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। बालिका के जन्म के 1 वर्ष के भीतर ही आंगनवाड़ी केंद्र में उसका पंजीयन कराना आवश्यक होता है। और सरकारी स्कूल में नाम दिखाना पड़ता है। भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ केवल बीपीएल कार्ड धारकों को ही दिया जा रहा है।

Next Story