बिज़नेस

Bhagya Lakshmi Yojana Big Alert 12 April 2023: बेटियों को मिलेंगे ₹50000, फटाफट करें आवेदन

Bhagya Lakshmi Yojana Big Alert 12 April 2023: बेटियों को मिलेंगे ₹50000, फटाफट करें आवेदन
x
UP Bhagya Lakshmi Yojana: यूपी सरकार ने बच्चियों के उज्जवल भविष्य को देखते हुए भाग्य लक्ष्मी योजना चला रही है।

UP Bhagya Lakshmi Yojana, Bhagya Lakshmi Yojana Big Alert 12 April 2023: उत्तर प्रदेश सरकार महिला सशक्ति करण की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। यूपी सरकार ने बच्चियों के उज्जवल भविष्य को देखते हुए भाग्य लक्ष्मी योजना चला रही है। इस योजना के तहत बच्ची के जन्म होने पर मां को 50 हजार रुपए और 5100 रुपए का बांड दिया जाता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मकसद कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है। इसीलिए सरकार इसमें प्रोत्साहन राशि देकर लाभान्वित कर रही है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

किसे कितना मिलता है

बताया गया है कि जब किसी लाडली का जन्म होता है उस समय 50 हजार रुपए का बांड मिलता है। लड़की के 21 वर्ष होते ही 200000 रुपए में परिपक्व हो जाता है। भाग्यलक्ष्मी योजना में बालिका की मां को 5100 दिए जाते हैं।

बताया गया है कि बालिका के कक्षा आठवीं में पहुंचने पर 5 हजार, दसवीं में पहुंचने पर 7 हजार आर्मी में पहुंचने पर हॉट हजार रुपए मिलते हैं। अब तक में बारी से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के दौरान 23 हजार रुपए दिए जाते हैं।

क्या है पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक पात्रता निर्धारित की गई है। इसके लिए बताया गया है कि उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी परिवार की बेटियों को ही लाभ मिलेगा। परिवार की वार्षिक आय 200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। बेटी का जन्म होने के 1 वर्ष के अंदर आंगनवाड़ी केंद्र पंजीयन होना चाहिए। जो बच्चे हैं उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों पढ़ रहे हैं उन्हें ही लाभ मिलेगा। साथ ही बताया गया है कि परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता हो।

दस्तावेज लगाने होंगे

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेज देने होते हैं। इसके लिए बताया गया है कि बालिका के माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और बैंक का विवरण देना होता है।

Next Story