बिज़नेस

Post Office Scheme: शादीशुदा जोड़े के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतर स्कीम, मिलेंगे ₹60000

Post Office RD Scheme
x

Post Office RD Scheme

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा शादीशुदा जोड़ों के लिए एक बेहतर स्कीम संचालित की जा रही है।

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा शादीशुदा जोड़ों के लिए एक बेहतर स्कीम संचालित की जा रही है। जिसमे देखा जाए तो आपको जबरदस्त लाभ मिलने वाला है। अगर पूरे लाभ की बात करें तो आपको लगभग 59400 रुपए प्राप्त होंगे। जो लगभग 60000 के बराबर है। इस स्कीम के बारे में आइए पूरी जानकारी लें।

क्या है स्कीम का नाम

पोस्ट ऑफिस द्वारा मंथली सेविंग स्कीम संचालित की जा रही है। जिसमें आपको हर महीने पोस्ट ऑफिस द्वारा कुछ पैसे दिए जाते हैं। इस स्कीम को संचालित करने के लिए आप सिंगल अकाउंट खोल सकते हैं। वहीं अगर आप शादीशुदा हैं तो भी आप जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। कई ऐसे अकाउंट होते हैं जिन्हें सिंगल में खोलना होता है। आप चाहकर भी जॉइंट अकाउंट पत्नी के नाम शामिल नहीं कर सकते। लेकिन इस अकाउंट की खासियत है कि शादीशुदा लोग भी इसे जॉइंट अकाउंट में संचालित कर सकते हैं।

खाते में हर महीने आएंगे पैसे

आपको पोस्ट ऑफिस में एक अकाउंट खुलवाना है। उस अकाउंट में मंथली सेविंग स्कीम के नाम पर 9 लाख रुपए जमा करने होंगे। आप के इन रुपए पर आपको 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। अगर इसे जोड़ दिया जाए तो वर्ष भर में 59400 रुपए का फायदा मिलेगा। वहीं अगर इसे 12 महीने में देखे तो हर महीने 4950 रुपए प्राप्त होते हैं।

क्या है इस स्कीम की गुणा गणित

बताया गया है कि इस स्कीम में जमा की गई कुल राशि पर सालाना ब्याज लगाया जाता है। इस सालाना ब्याज को वर्ष के 12 हिस्से में महीने के हिसाब से बांटकर आपके खाते में राशि डाली जाती है। अगर आप हर महीने यह राशि नहीं लेना चाहते हैं तो उक्त राशि मैच्योरिटी के बाद मूलधन के साथ वापस मिल जाएगी।

Next Story