बिज़नेस

Mutual Fund Investment: इन म्यूचुअल फंड्स में करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति

home loan tips
x
अगर आपको को भी म्यूचुअल फंड्स (mutual funds) में निवेश (invest) कर करोड़पति बनना है तो इन फंड्स में करें निवेश।

Mutual Fund Investment: मार्केट एक्सपर्ट की माने तो अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश (investment) की तलाश में हैं तो म्यूचुअल फंड (mutual fund) में निवेश करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के निवेश से आप एक समय में एक अच्छा कोष बना सकते है. मार्केट विश्लेषको की माने तो म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे सही तरीका है कि इसे खाली निवेश न करें बल्कि इसमें अपने उद्देश्यों से जोड़े. जैसा कि आप अपना निवेश वेल्थ क्रिएशन या रिटायरमेंट के उद्देश्य से जोड़ सकते हैं.

टारगेट के हिसाब से करे निवेश, मिलेगा ज्यादा फायदा

अगर आप 20 वर्ष तक प्रत्येक माह करते हैं 10,000 रुपये का निवेश तो 12 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज की दर से आपका कोश बनेगा लगभग 91 लाख रुपये का. यही अगर आप अपना निवेश बजट बढ़ाकर 10,000 से 15,000 रुपये प्रति माह कर दे तो 20 साल बाद आपको लगभग 1.36 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे, यानि बीस साल बाद आप बन सकते हैं करोड़पति. बस आपको इस बात की स्टडी करनी होगी कि आपका निवेश किया पैसा आपके टारगेट को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है या नहीं. उसी हिसाब से अपने निवेश को बढ़ाएं।

Mutual funds investment: ध्यान रखें इन बातों का

अपने निवेश प्लान पर काम करना चाहते है तो एक दूसरा तरीका भी है और वो है अपनी टारगेट राशि को परिभाषित करना और फिर उस टारगेट को प्राप्त करने के लिए हर माह निवेश करना. आप चाहें तो लॉन्ग टर्म टारगेट के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि debt mutual funds कम समय और मध्यम अवधि के टारगेट के लिए फायदेमंद होते हैं.

Mutual funds investment: कौन से हैं बेहतर विकल्प?

मार्केट में इस समय ये इंडेक्स म्यूचुअल फंड (index mutual fund) दे रहे हैं अच्छा रिटर्न-

• पराग पारिख फ्लैक्सिकैप फंड (Parag Parikh Flexicap Fund)

• केनरा रोबेको ब्लूचिप फंड (Canara Robeco Bluechip Fund)

• मिरे एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड (Mirae Asset Emerging Bluechip Fund)

• यूटीआई फ्लैक्सिकैप फंड (UTI Flexicap Fund)

• कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड (Kotak Emerging Equity Fund)

Next Story