बिज़नेस

Best Business Idea: कम पैसे में शुरू करें यह बिज़नेस, तिगुना होगा फायदा, जानिए कैसे!

Fixed Deposit
x
अगरबत्ती और आइस्क्रीम का बिजनेस आपको लाखो रूपए कमाने का मौका देता है.

Low Investment Business Ideas: आज कल लोग नौकरी करके थक जाते है. इसलिए वो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है. ऐसे में आप ढूढ़ते की कम लगत में ऐसा कौन सा बिजनेस है जो आपको प्रॉफिट देगा. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस (Business) के बारे में बताने जा रहे है. जिसमे एक बार इन्वेस्ट करके आप लाखो रूपए की कमाई कर सकते है.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Incense sticks Business)

भारत की अगरबत्ती का बाजार (Incense sticks Business) देश और विदेश में बड़ी मांग के कारण बढ़ रहा है ! अगरबत्ती का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है और त्योहारों के मौसम में इनकी लोकप्रियता और मांग ज्यादा बढ़ जाती है ! अन्य देशों में मेडीटेशन की बढ़ती लोकप्रियता और अगरबत्तियों के जुड़े उपयोग के चलते उनका निर्यात भी बढ़ा है ! अगरबत्ती के छोटे पैमाने पर निर्माण के लिए बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि सुगंध वाले बांस की छड़ें और आवश्यक तेल खरीदना होता है !

छड़ें तेल के साथ लेपित होती हैं और सूखी होती हैं 50,000 रुपये तक की लागत वाली ऑटोमैटिक और सेमी-ऑटोमैटिक अगरबत्ती बनाने वाली मशीनों का उपयोग थोक उत्पादन के लिए किया जा सकता है ! एक बार जब छड़ें पैक और लेबल हो जाती हैं ! तो वे स्थानीय बाजारों में बेचे जाने के लिए तैयार हैं !

आइसक्रीम का कोन बिजनेस (Ice cream cones Business )

आज हर कोई आइसक्रीम पसंद करता है ! आज आइसक्रीम सबसे लोकप्रिय डेसर्ट में से एक है ! आइसक्रीम की बढ़ती खपत के कारण आइसक्रीम कोन (Ice cream cones Business) की भी मांग बढ़ गई है ! इसलिए, यदि आप कुछ छोटा शुरू करना चाहते हैं ! तो यह आइडिया एक अच्छा मुनाफा देने वाला कारोबार हो सकता है !

आप लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये का निवेश करके एक छोटी सी जगह में आइसक्रीम कोन निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं ! हालांकि, यदि आप उच्च क्षमता वाली मशीनरी के साथ बड़े पैमाने पर काम करना चाहते हैं, तो निवेश लागत थोड़ी अधिक हो जाती है !

Next Story