बिज़नेस

Best Business Idea: 10 हजार की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, महीने भर में होगी 50 हजार से 1 लाख तक कमाई, जानिए कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana
x
आईसक्रीम पार्लर (Ice Cream Parlor) से घर बैठे लाखो की कमाई कर सकते है.

Best Business Idea: बेरोजगारी के इस दौर में कम पैसे में शुरू करने वाले बिजनेस की तलाश तो सभी को रहती है। लेकिन कई बार लोग जानकारी के अभाव में अपना काम शुरू नही कर पाते। लेकिन कई ऐसे काम हैं जिसमें लागत कम होती है लेकिन सही जानकारी न होने से चाहकर भी लोग काम शुरू नही कर पाते है। कम पैसे में शुरू करने वाला एक बिजनेस है आईसक्रीम पार्लर (Ice Cream Parlor) का। जिसे बडी ही आसानी से किया जा सकता हैं। इसकी मांग भी बजारो में पर्याप्त है।

शुरू करें आईसक्रीम पार्लर

आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस बताने जा रहे है। यह बिजनेसा है आइक्रीम पार्लर का। जिसे हम कम से कम 10 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नही होती है। ऐसे में अगर आईसक्रीम का कारोबार काफी फायदेमंद हो सकता है।

बाजार में मांग ज्यादा

आधुनिक समय में आईसक्रीम का चलन जोरों पर है। इसे फैसन के तौर पर भी देखा जा रहा है। आज हर छोटे से बडे कार्याक्रम में आईसक्रीम का चलन है। वहीं शादी के समय तो आईसक्रीम की भारी डिमांड रहती है। कई बार मन चाही आईसक्रीम न मिलने पर समझौता कर दूसरी फ्लेवर की आईसक्रीम खरीदनी पडती है।

पहले के समय में जहां आईसक्रीम लोग गर्मी के समय में खाना पसंद करते थे। वहीं आज के समय में चाहे गर्मी हो या ठंडी या फिर बरसात हर मौसम में आईसक्रीम खाने वाले लोगों की कमी नही है। ऐसे में हर मौसम में आईसक्रीम की मांग बनी रहती है।

ऐसे करें शुरूआत

आईसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरू करने के लिए 400 से 500 वर्ग फिट की जगह पर्याप्त होती है। सबसे पहले फ्रिजर की आवाश्यकता होती है। बाहर से आईसक्रीम खरीदकर इसे बेचें काफी पैसा प्राप्त होने लगेगा। एक अनुमान के मुताबिक महीने के 50 हजार से लेकर करीब 1 लाख तक कमाया जा सकता है।

आईसक्रीम का कारोबार

आईसक्रीम का कारोबार शुरू करने के लिए कुछ ज्यादा जगह की आवाश्यकता होती है। साथ ही एफआईसीसीआई से लाइसेंस की लेना होता है। यह 15 डिजिट का नम्बर होता है। जिसमें यह निश्चित किया जाता है कि आपके द्वारा तैयार किया जाने वाली आईसक्रीम निश्चित मापदंडों को पूरा कर रही है। लोगों को सभी आईसक्रीम दी जा रही है।

अमूल की लें फ्रेंचाइजी

अमूल कम्पनी आईसक्रीम बनाकर बाजर में बेंचती है। इसके लिए वह लोकल स्तर पर फ्रेंचाइजी देती है। अमूल कम्पनी की फ्रेंचाइजी के लिए मात्र 300 वर्गफिट जगह की आवश्यकता होती है। कारोबार बढ़ने के साथ आप जगह भी बढ़ा सकते हैं। लेकिन शुरूआती दौर में इसे कम जगह से भी शुरू कर सकते हैं।

Next Story