बिज़नेस

Best 5 Years Investment Plans: ये हैं 5 साल के लिए बेस्ट इनवेस्टमेंट प्लान्स, छोटी बचत से मिलेगा 10-12% तक का रिटर्न

Fixed Deposit
x
अगर आप भी छोटी-छोटी बचत से अच्छा फंड इकट्ठा करना चाहते हैं तो इस प्लान्स में करें इन्वेस्ट।

Investment Plans For 5 years: अगर आप करना चाहते हैं इनवेस्टमेंट (investment) वो भी छोटी बचट के साथ तो आपको बता दे की आपको 5 साल की अवधि के लिए कई निवेश स्कीम (investment schemes) मिल जाएंगी। इन स्कीम के तहत आपको ज्यादा पैसे भी नहीं जमा करने होंगे और आपको मिलेगा 10-12 फीसदी तक रिटर्न. तो चलिए आपको बताते हैं इन स्कीम के बारे में:

Best 5 years investment plans: कौन कौन से हैं प्लान?

पाँच साल के निवेश प्लान के अंतर्गत ईएलएसएस फंड्स, लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स, आर्बिट्रेज फंड्स, डायनेमिक बॉन्ड फंड्स, फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान, इनकम फंड्स, टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट, कॉरपोरेट बॉन्ड फंड, रेकरिंग डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) शामिल हैं.

लार्ज कैप म्यूचुअल फंड से होता है बहुत फायदा

लार्ज कैप म्यूचुअल फंड (large cap mutual fund) म्यूचुअल फंड बाजार (mutual fund market) से जुड़ी एक ऐसी स्कीम है जिसके अंतर्गत जोखिम तो हो सकता है, लेकिन अगर बात करे रिटर्न की तो इस स्कीम मे औसतन रिटर्न मिलता है 10-12 प्रतिशत तक.

ELSS Mutual Funds

हमारी अगली स्कीम है ELSS Mutual Funds स्कीम जो मार्केट लिंक्ड है। इस स्कीम में भी निवेशक को 10-12 फीसदी या उससे भी अधिक 15 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है.

आर्बिट्रेज फंड

आर्बिट्रेज फंड (arbitrage fund) एक ऐसी स्कीम है जिसमें रिस्क के साथ साथ काफी फायदा भी मिलता है। निवेशक को इस स्कीम में 4-5 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है.

फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान

अगर फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (fixed maturity plan) में निवेश किया जाए तो निवेशक को निवेश पर 8-9 प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है. इसकी अवधि है पाँच वर्ष।

आपको बता दे कि ये सभी प्लान 5 साल की अवधि के है और आपकी बचत पर इतना रिटर्न देने का क्लेम करते हैं. पोस्ट ऑफिस में भी बहुत सी ऐसी सेविंग स्कीम है जो जमाकर्ताओं को सुरक्षा तो देती ही है इसके साथ ही अच्छा ब्याज भी देती हैं. जैसे कि NSC की स्कीम जिसमें जमाकर्ता को मिलता है 6.80% तक का ब्याज।

Next Story