बिज़नेस

Berojgari Bhatta Yojana Big Alert 1 April 2023: खुशखबरी! सरकार ने शुरू क‍िया बेरोजगारी भत्‍ता, 1 अप्रैल से हर महीने Account में आएंगे ₹2500

Berojgari Bhatta Yojana Big Alert 1 April 2023: खुशखबरी! सरकार ने शुरू क‍िया बेरोजगारी भत्‍ता, 1 अप्रैल से हर महीने Account में आएंगे ₹2500
x
Berojgari Bhatta Yojana Big Alert 1 April 2023: बेरोजगारी इन दिनों देश की बड़ी समस्या बनती जा रही है.

CG Berojgari Bhatta Yojana 2023, Berojgari Bhatta Yojana Big Alert 1 April 2023: बेरोजगारी इन दिनों देश की बड़ी समस्या बनती जा रही है. ऐसे में केंद्र और राज्य दोनों की तरफ से बेरोजगारी को खत्म करने के तरह-तरह के तरीके निकाले जा रहे है. यदि आप रोजगार की तलाश में घूम रहे है तो आपके लिए बेहद बड़ी खुशखबरी आ गई है. हाल ही में सरकार की तरफ से बेरोजगार युवको के लिए हर महीने बेरोजगारी भत्‍ता देने के ऐलान किया गया है. छत्‍तीसगढ़ सरकार ने ऐलान किया है की 1 अप्रैल से भेरोजगारी भत्ता की शुरुआत होगी. और पूरे राज्य में नए नियम को लागु कर दिया जायेगा।

1 अप्रैल 2023 से मिलेगा लाभ

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने ऐलान करते हुए बताया की बेरोजगार युवाओं को हर महीने 2500 रूपए 1 अप्रैल से मिलने लगेगा. नए नियम में बताया गया है की बेरोजगारी भत्ता का लाभ वही परिवार उठा सकेंगे जिनकी इनकम ढाई लाख रुपये सालाना से कम होगी. बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए रज‍िस्‍ट्रेशन करवाना होगा. इसके बाद ही हर महीने युवाओ के अकाउंट में 2500 रुपये का भुगतान होगा. यही नहीं बेरोजगारों को कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

ऐसे उठाएं लाभ

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता योजना (Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2023) का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवाओ के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाह‍िए. अगर सालाना इनकम इससे ज्यादा है तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

बेरोजगारी भत्ता योजना के ल‍िए पात्रता Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana Eligibility

-योजना का लाभ लेने वाला युवक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरूरी है.

-योजना के लिए आवेदन किए जाने वाले वर्ष में 1 अप्रैल को आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

-मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकेंडरी यानी 12वीं कक्षा पास की हो.

-साथ ही आवेदक का छत्तीसगढ़ के किसी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत होना जरूरी है.

Next Story