बिज़नेस

नए साल से पहले महिलाओ के लिए Indian Railways ने किया बड़ा ऐलान, इस खबर को हर महिला जरूर पढ़े, जानिए!

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

Indian Railways : यातायात में देश के सबसे बडे नेटवर्क के रूप में भारतीय रेल जाना जाता है।

नई दिल्ली। यातायात में देश के सबसे बडे नेटवर्क के रूप में भारतीय रेल जाना जाता है। आज छोटे से लेकर बडे़-बड़े शहरों में भारतीय रेल की पहुंच है। रेवले का नेटवर्क इतना बड़ा है कि कोरोना काल में रेवले के बंद करने पर देश के बडे शहरों से लोगों के उनके घरों तक पहुंचाने में सरकार के पसीने छूट गये। सरकार की व्यवस्था में हो रही देरी की वहज से लेग पैदल ही निकल पडे़ थे। रेलवे अपनी व्यवस्थाओं में हर दिन सुधार कर रहा है। हाल के दिनो में हुए निर्णय के आधार पर अब मैट्रो की तरह भारतीय रेल में महिलाओं के लिए वर्थ आक्षित रख जायेगा। यह व्यवस्था लम्बी दूरी वाली ट्रेनों में किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस तरह की व्यवस्था से महिलाओं की सुरक्षा तथा व्यवस्था में एक और बढ़ा हुआ कदम है।

इन ट्रेनों में होगा महिलाओं के लिए आरक्षण

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ, गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो जैसी वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की एसी क्लास की 6 बर्थ का आरक्षण महिलाओ के लिए किया गया हैं।

स्लीपर क्लास में भी होगा आरक्षण

साथ ही बताया गया है कि स्लीपर क्लास मे 6 से 7 वर्थ, वहीं एसी थ्री टियर में 4 से 5 वहीं एसी 2 टियर में 3 से 4 वर्थ महिलाओं के लिए आरक्षत की गई है। यह आरक्षण 45 वर्ष तथा गर्भवती महिलाओं के लिए रहेगा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेवले विभाग ने जीआरपी की तैनाती की है वहीं विशेष व्यवस्था के तौर पर जिला पुलिसबल से सहयोग लिया जा रहा है। वहीं महिलओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 'मेरी सहेली' नाम से एक दस्ता तैयार किया गया था। जिसमें महिलाआें को यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान की जाती है।

Next Story