बिज़नेस

Home Loan लेने से पहले इन 10 बातों को जान लीजिये, थोड़ा अच्छा रहेगा

Home Loan लेने से पहले इन 10 बातों  को जान लीजिये, थोड़ा अच्छा रहेगा
x
home loan: होम लोन लेना एक बड़ा फैसला होता है और इसमें सावधानी बरतने के साथ और भी बहुत सी चीज़े जान लेनी चाहिए

अगर आप भी अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं और इसके लिए किसी बैंक लोन लेने वाले हैं तो कुछ चीज़ों को दिमाग में ज़रूर ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा देखा गया है कि सारे डॉक्युमेंट्स सही होने के बाद भी आवेदन रिजेक्ट हो जाते हैं और इसी के साथ घर बनाने की उम्मीद भी। लेकिन कोई टेंशन लेने वाली नहीं है अपन ने आप के लिए ऐसी 10 जरूरी बातें खोज कर लाई हैं जो आपको होम लोन लेते वक़्त मदद करेगीं


लोन देने वाले बैंक और Housing Finance कंपनियां कई गाइडलाइन पर आवेदक की जांच पड़ताल करते हैं.लोन पर निर्भरता और Payment history के साथ-साथ आवेदक की योग्यता, अनुभव, परिवार में आश्रितों की संख्या आदि इनमें शामिल हैं. इनमें से कोई भी मानदंड पूरा न होने पर आवेदन कैंसिल हो सकता है. आइए जानते हैं ये गाइडलाइन क्या हैं…

पूरा लोन नहीं मिलता और गारंटी भी देनी पड़ सकती है

डाउन पेमेंट (Down Payment) : कर्जदाता प्रॉपर्टी के बाजार मूल्य (LTV) का सिर्फ 80% लोन देते हैं . बाकी पैसे यानी डाउन पेमेंट (Down Payment) का इंतजाम आपको खुद करना होगा.

गारंटी (Guarantee): कुछ मामलों मेंकर्ज देने वाला बैंक का संसथान किसी प्रॉपर्टी या कार की गारंटी देने के लिए कह सकते हैं. आप लोन नहीं चुकाएंगे तो कर्जदाता प्रॉपर्टी या कार पर कब्जा कर सकता है. लोन के लिए बैंक को कभी भी कोई गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए .

क्रेडिट यूज(Credit Use): यदि आपके नाम पर ज्यादा लोन खाते चल रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में होम लोन के लिए आपका आवेदन मंजूर होने की संभावना कम हो जाएगी.

पेमेंट हिस्ट्री(Payment History): आपकी क्रेडिट(Credit) और पेमेंट हिस्ट्री (Payment History) बताती है कि आपने पहले देनदारियां कैसे संभाली थी और आप कर्ज चुकाने में कितने सक्षम हैं. क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर आपका क्रेडिट स्कोर तैयार किया जाता है.


आय (income): आपको कितना होम लोन मिलेगा, यह बहुत हद तक आपकी आय (income) पर निर्भर करता है. आय जितनी अधिक होगी, बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी उतनी ही ज्यादा रकम बतौर होम लोन देने के लिए तैयार होगी.

कार्ड एप्लीकेशन (Card Application): कुछ बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां एक साथ कई नए Credit Card के लिए आवेदन करने को आपके वित्तीय संकट में होने का इशारा मानती हैं. हालांकि, कई कर्जदाता मोर्टगेज लोन(Mortgage Loan), कार लोन (Car Loan) या एजुकेशन लोन(Education loan) के लिए किए गए आवेदनों की चिंता नहीं करते हैं.

डॉक्यूमेंटेशन (Documentation): कर्जदाता आपकी बचत और सेवानिवृत्ति खातों को सत्यापित करने के लिए आपके हालिया पेमेंट की रसीदें चाहते हैं. बैंक का हामीदारी विभाग किसी विसंगति या अंतराल को स्पष्ट करने के लिए भी आपसे संपर्क कर सकता है.

निवास(Address Proof) : यदि आप मकान लेने से पहले किराएदार थे, तो कर्जदाता आपके पिछले मकान मालिक से संपर्क की जानकारी मांगेंगे. यदि आपने संपत्ति बंधक रखी है, तो वे पेमेंट हिस्ट्री भी बारीकी से देखेंगे.

आयु (Age): होम लोन लेने की आपकी पात्रता एक निश्चित अवधि के लिए आंकी जाती है जिसे कार्यकाल कहा जाता है. कार्यकाल यानी लोन कितने समय के लिए मिलेगा, यह आपकी उम्र और एक निश्चित अवधि में लोन चुकाने की आपकी क्षमता से तय होता है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story