बिज़नेस

Car Insurance Policy लेने से पहले पढ़ लें यह खबर, हो सकता है हजारो का फ़ायदा

Car Insurance Policy
x
अगर आप कार का बीमा (Car Insurance Policy) कराना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आ सकता है।

Car Insurance Tips: कार खरीदते समय न सिर्फ मेंटिनेंस बल्कि प्रत्येक वर्ष इसके इंश्योरेंस के लिए काफी खर्च करना होता है. कार इंश्योरेंस (Car Insurance) में दो कंपोनेंट कार्य करते हैं पहला है थर्ड पार्टी डैमेज और दूसरा कंपोनेंट सेल्फ डैमेज. इंसयोरेंस के नियमों के अनुसार कार इंश्योरेंस में थर्ड पार्टी कवर जरूर होना चाहिए.

सेल्फ इंश्योरेंस डिपेंड करता है आपकी अपनी सुविधा पर. इस स्थिति में आपकी कार इंश्योरेंस का प्रीमियम तय होता है कवरेज के बेस पर. आज हम आपको बताएंगे कि किस्त तरह से आप कार इंश्योरेंस के प्रीमियम को कैसे घटा सकते है.

बेसिक इंश्योरेंस के लिए जितना जरूरी हो उतना ऐड-ऑन शामिल करें

यदि आप अपनी कार के लिए एक बेसिक इंश्योरेंस लेते हैं तो आपका इंश्योरेंस मूल रूप से कवर करता है थर्ड पार्टी को. जितना ज्यादा आपका कवरेज होगा, आपके प्रीमियम अमाउंट में उतनी ज्यादा बढ़ोत्तरी होती है. हमेशा इंश्योरेंस (Insurance) में अपनी आवश्यकतानुसार ही ऐड-ऑन को शामिल करें.

कार में जितना मॉडिफिकेशन होगा प्रीमियम उतना ही ज्यादा होगा

कार में किसी भी तरह का बदलाव करवाने की सूचना आपको अपने इंश्योरर को देनी होगी. इंश्योरेंस (Is क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप कार के इंजन में बदलाव करते हैं, या फिर इंटीरियर को अपडेट करते हैं, तो इन परिस्थितियों में प्रीमियम अमाउंट ज्यादा हो जाता है.

कार के चलने के हिसाब से जमा करें प्रीमियम

भारतीय ऑटो सेक्टर में एक नई पॉलिसी की शुरू की गई है. इसके अंतर्गत आपकी कार जितने ज्यादा किलोमीटर चलती है, उसी के अनुसार प्रीमियम जमा करना होगा. आपको बीमा पॉलिसी (Car Insurance Policy) में सारी सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आप ज्यादा कार नहीं चलाते तो इस तरह की पॉलिसी ही खरीदे, इसमे प्रीमियम कम देना होगा.

ऑनलाइन कंपेयर करने के बाद ही पॉलिसी खरीदे

ये प्रीमियम कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप ऑनलाइन तुलना करने के बाद ही अपनी जरूरत के हिसाब से अपना कार इंश्योरेंस (Insurance) खरीदे. समय पर इंश्योरेंस का पेमेंट करने पर प्रीमियम में राहत मिलती है.

Next Story