बिज़नेस

Credit Card के जाल में फंसने से पहले जान लें यह जरूरी बातें, अन्यथा आफत बन जाएगी यह सुविधा

Credit Credit Card Tips
x
Credit Card Tips: बैंकों के द्वारा दिया जाने वाला क्रेडिट कार्ड जिसका उपयोग शॉपिंग से लेकर कई कार्यों में किया जा सकता है।

Credit Card Tips: बैंकों के द्वारा दिया जाने वाला क्रेडिट कार्ड जिसका उपयोग शॉपिंग से लेकर कई कार्यों में किया जा सकता है। लेकिन इस क्रेडिट कार्ड के जाल में फंसने से पहले उसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। क्योंकि बैंक क्रेडिट कार्ड बेचते समय केवल और केवल उस क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले फायदे का एक तिलिस्म तैयार करता है।

जिसमें से ग्राहकों को लगने लगता है कि उसकी समस्याओं का आसान हल यही है। लोग ज्यादा कुछ जानकारी एकत्र किए बड़ी आसानी के फंस जाते हैं। शुरुआत के दौर में उसका उपयोग भी आसान और सुविधाजनक लगता है लेकिन बाद में कई तरह की समस्याएं कार्ड धारा के सामने आती हैं। उस समय पश्चाताप होता है कि क्रेडिट कार्ड लेना परेशानी का कारण बना है।

मिलते हैं कई आफर

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना अब एक चलन सा बनता जा रहा है। हर बडे शॉपिंग मॉल में बैंकों के एजेंट क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए लगातार लोगों से सम्पर्क करते रहते हैं। क्रेडिट कार्ड से खरीदी में होने वाले फायदे के सम्बंध में बताया जाता है। इसी चक्कर में फंसकर लोग क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं।

ईएमआई में जाता है सैलरी का ज्यादा हिस्सा

क्रेडिट कार्ड से खरीदी करने के बाद सैलरी की ज्यादा हिस्सा ईएमआई में कटा जाता है। ऐसे में कई बार लोगों को हर महीने लगने वाले घरेलू खर्च के लिए राशि कम पड़ जाती है। कई बार देखा गया है कि इन हालातों में अलग से कर्ज लेना पड़ता है। तब लोगो को लगता है कि वह क्रेडिट कार्ड के चक्कर में बुरे फंस गये।

सावधानी के साथ करें उपयोग

जानकार बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड लेने के बाद उसका उपयोग बडी सावधानी के साथ करना चाहिए। अन्यथा अपको पता भी नही चलेगा और आप पर कर्ज का बोझ बढ़ता जायेगा। जिसकी आमदनी सीमित है उसे क्रेडिट कार्ड लेने में सावधानी बरतनी चाहिये। और अगर क्रेडिट कार्ड ले लिया गया है तो उसका उपयोग जरूरी और सीमित कार्य में किया जाय। तभी क्रेडिट कार्ड का समुचित लाभ मिल पायेगा।

कहा गया है कि अधधुंध खरीदी इस क्रेडिट कार्ड से नही करनी चाहिए। अन्यथा फैसन के चक्कर में हम घर के लिए सामान तो खरीद लेते हैं। लेकिन जब पैसा भरने की बारी आती है उस समय काफी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

Next Story