बिज़नेस

छोटी दिवाली के पहले आपको ये सिक्का बना देगा लखपति, जानिए कैसे?

छोटी दिवाली के पहले आपको ये सिक्का बना देगा लखपति, जानिए कैसे?
x
1 रूपए के सिक्के को बेच आप लखपति बन सकते है.

यदि आपके पास भी पुराने सिक्के और नोट पड़ी है तो आपका लखपति बनना तय है. जानकारी के मुताबिक इन दिनों पुराने सिक्के और नोट की खरीदी बेचीं की जा रही है. आपके जेब में पड़े 1 के सिक्के की कीमत लगभग 3 से 5 लाख रुपए तक होती है.

आपने पहले भी यह सुना होगा कि कुछ लोग वेबसाइट पर सिक्के बेचकर लखपति बन गए. जब चीजें पुरानी हो जाती हैं तो उनको ऐंटीक कैटेगरी का माना जाने लगता है. इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक मांग होती है, जिसके बदले में काफी पैसे मिलते हैं. इन दिनों ई कॉमर्स वेबसाइट पर कुछ इसी तरह का मौका आया है.

दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई तरह के सिक्कों का बनना बंद कर दिया गया है. इसकी वजह से सिक्कों की कीमत कई गुना बढ़ गई है. इन विशेष तरह के सिक्कों के अलावा, भारत में भी कुछ लोग ऐसे हैं जो क्वीन विक्टोरिया वाले सिक्कों के लिए बोली लगाते हैं. कुछ दिवाली, छोटी दिवाली और अक्षय तृतीया पर सिक्के खरीदते हैं. आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि इस तरह के सिक्के आपको किस तरह से लखपति बना सकते हैं.

क्वीन विक्टोरिया वाले 1862 सिक्के ई कॉमर्स वेबसाइट क्विकर की वेबसाइट पर बेचे जा रहे हैं. इनकी कीमत 1.5 लाख रुपये है. यह 1862 का साल विशेष वर्षों में गिना जाता है. ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 का सिक्के 1.5 लाख रुपये में बिक रहे हैं. साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। यदि आपके पास इनमें से एक प्राचीन सिक्का है और आप इसे बेचने के इच्छुक हैं, तो आपको Quickr पर एक ऑनलाइन सेलर के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

रजिस्टर करने के बाद आप सिक्के की फोटो क्लिक करके साइट पर अपलोड करके अपना Advertisment लगा सकते हैं. जो खरीदार सिक्के खरीदना चाहते हैं, वे आपसे सीधे Quickr पर संपर्क करेंगे। आप खरीदारों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अपने payment और डिटेल की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं.

Next Story