बिज़नेस

पुराने नोट और सिक्के बेच क्या करोड़पति बना जा सकता है? जानिए क्या कहता है RBI

Reserve Bank of India New Rules
x
पुराने नोट और सिक्के बेचने का कारोबार पूरी तरह से फर्जी है, यह भारत के सबसे बड़े बैंक आरबीआई (RBI) का कहना है।

पुराने नोट और सिक्के बेचने का कारोबार पूरी तरह से फर्जी है। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने किसी भी संस्था किसी भी कंपनी या किसी भी व्यक्ति को इस तरह से ट्रांजैक्शन करने के लिए कोई भी अथॉरिटी नहीं दी है। लोगों द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आरबीआई का हवाला देते हुए धोखाधड़ी पूर्वक व्यापार किया जा रहा है। इन पुराने नोटों का उपयोग कहां करते हैं यह वही जाने। लेकिन कई बार भोले भाले लोगों को अपने झांसे में लेकर उनके साथ ठगी कर रहे हैं।

आरबीआई ने ट्विटर पर दी जानकारी

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने लोगों को आगाह किया है। इसके लिए आरबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि भारतीय रिजर्व बैंक को यह जानकारी मिली है की ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म पर पुराने नोट और सिक्के बेच कर टैक्स से बचने का धंधा चल रहा है। इसी बीच धोखाधड़ी भी की जा रही है। इसलिए लोग सावधान रहें।

सतर्क रहें देशवासी

आरबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल में यह भी बताया है की देश का कोई भी व्यक्ति इस बहकावे में न आए और ना ही पुराने पैसों के बदले में ज्यादा पैसे लेने का लालच करें। कई बार ऑनलाइन माध्यम से पैसा देने के लिए अकाउंट की जानकारी उन लोगों द्वारा मांग ली जाती है और खाते में जमा पैसा छल पूर्वक निकाल लेते हैं।

किसी को नहीं दिया गया अधिकार

रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस तरह की किसी भी गतिविधि मे रिजर्व बैंक द्वारा किसी को अधिकृत नहीं किया गया है न ही किसी को रुपया खरीदी बिक्री करने का अधिकार प्राप्त है। साथ ही रिजर्व बैंक ने बताया है कि पैसा या टैक्स एकत्र करना किसी निजी व्यक्ति या संस्था का अधिकार नहीं है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story